ये पाउडर करेगा आपके घर की ‘सीलन’ को दूर, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल, पढ़ें पूरी खबर

admin

ये पाउडर करेगा आपके घर की 'सीलन' को दूर, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल, पढ़ें पूरी खबर



रिपोर्ट- विशाल भटनागरमेरठ: यदि आपने लाखों-करोड़ों की जमा-पूंजी से अपने लिए एक खूबसूरत बिल्डिंग या इमारत बनाई है, लेकिन उसकी खूबसूरती पर सीलन दाग बनकर परेशान कर रही है. तो जल्द ही आपको इससे कम दरों में पाउडर द्वारा छुटकारा मिल सकता है. दरअसल ये हमारा दावा नहीं, बल्कि इस बात का दावा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित रसायन विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ नाजिया तरन्नुम ने किया है. उनका कहना है कि बाजारों में सीलन से बचने के लिए महंगे उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं है. जल्द ही सस्ती दरों पर मार्केट में यह पाउडर उपलब्ध होगा.
जल प्रतिरोधक होगा पाउडरNEWS 18 LOCAL से बात करते हुए डॉ नाजिया बताती हैं कि पाउडर पूरी तरह से जल प्रतिरोधी होगा. इस पाउडर को उन्होंने री- डिस्पर्सिबल नाम दिया है. इसक सफल परीक्षण किया जा चुका है. इस पाउडर के जरिए सीलन से बचा जा सकेगा. अगर इसके उयोग की बात करें तो आप पेंट या सीमेंट में पानी के घोल के माध्यम से इसे मिला सकते हैं. जिसके बाद यह आपकी बिल्डिंग को सीलन से बचाएगा.
पेटेंट की भी मिली इजाजतइस पाउडर को तैयार करने में डॉक्टर नाजिया तरन्नुम और रिसर्च स्कॉलर पूजा का अहम योगदान है. डॉ नाजिया ने बताया कि इस को पेटेंट कराने के लिए परमिशन मिल गई है. जल्द ही इसके व्यावसायिक उत्पादन के लिए विभिन्न उद्योगों से टाइप की प्रक्रिया शुरू होगी. यह बाजारों के उत्पादों से कम सस्ता होगा. बल्कि औद्योगिक इकाइयों में भी आसानी से तैयार हो सकेगा.
कैसे तैयार किया गया पाउडर?स्कॉलर पूजा ने बताया कि पाउडर को नई विधि से तैयार किया गया. जिसमें महंगे केटलिस्ट और भारी धातु अवययों का प्रयोग नहीं किया गया है. इसे बेहद आसानी से और कम खर्च में तैयार किया गया है. साथ ही इसमें विषाक्तता ना के बराबर है. यह पाउडर स्प्रे ड्राइंग प्रोसेस से तैयार किया गया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Building, Houses collapsed, Meerut news, University education, UP newsFIRST PUBLISHED : November 05, 2022, 11:56 IST



Source link