do joy workout to avoid depression and stress every morning for happy mood nsmp | Happy मूड के लिए सुबह करें ‘जॉय वर्कआउट’, इन पांच स्टेप्स के साथ करें शुरुआत

admin

Share



Happy Mood Workout: आज के समय में डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी समस्या पूरी दुनिया के लिए बड़ी समस्या बन गई है. WHO के अनुसार, भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग डिप्रेशन और इससे जुड़ी बीमारियों का शिकार हैं. घर और बाहर को लेकर व्यक्ति लगातार चिंतित, उदास और हताश रहता है. जो  डिप्रेशन का कारण बनता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि उदास और हताश रहने से किसी भी समस्या का कोई हल नहीं निकलता. ऐसे में आपके लिए जरूर है कि हमेशा हेप्पी रहें. खुद को खुश रखने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है. एक्सरसाइज करने से इंसान का मूड हैप्पी रहता है. 
आपको बता दें शोधकर्ताओं ने खुश रहने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइड को फील- बेटर इफेक्ट का नाम दिया है. मनोविज्ञान में इसके लिए 8 से 9 मिनट तक वर्कआउट का एक फॉर्मूला तैयार किया गया है. चिकित्सकों का मानना है कि जॉय वर्कआउट से व्यकित का मन खुश और रिलैक्स होता है. तो चलिए जानते हैं सुबह करने वाले जॉय वर्कआउट के पांच शुरुआती स्टेप्स.
जॉय वर्कआउट के पांच बॉडी मूव्स1. रीचहैप्पी मूड के लिए जॉय वर्कआउट आपको सुबह के समय करना है. सबसे पहला मूव है रीच जिसे रीचिंग फॉर द स्काई के नाम से भी जाना जाता है. इसे करने के लिए अपने एक हाथ को ऊपर लेकर जाएं. दूसरी तरफ, बॉडी को स्ट्रेच करें. साथ ही अपनी हथेलियों को खोलें और फिर उसे ऊपर की ओर ले जाएं. यकीन मानिए ऐसा करके आपको बहुत अच्छा लगेगा. इसके बाद आप घुटने के सहारे शरीर को नीचे की ओर पुश करें और फिर वापस से ऊपर ले जाएं.     
2. स्वेदूसरा स्टेप है स्वे. इसके लिए अपने कंधों को धीरे-धीरे मूव करे. इसी तरह बाहों और कूल्हों को भी मूव करें. अगर ऐसा करके आनंद आता है तो आप अपनी बॉडी को पीछे की ओर घुमा सकते हैं. 
3. शेकये दो स्टेप करने के बाद आप शेक शुरू करें. इसमें आपको अपनी बाहों को एक-एक करके मूव करना है. फिर दोनों हाथों को एक साथ मूव करें. जिस तरह किसी चीज को किक दी जाती है, ठीक उसी तरह करना है. इसे 2 से 3 मिनट तक करें. 
4. बाउंस जॉय वर्कआउट करने के लिए आप कोई म्यूजिक चला लें. इसके बाद म्यूजिक की बीट पर अपने कंधे को ऊपर से नीचे की ओर उछलना-कूदना शुरू करिए. अब अपने पैरों को मूव करते हुए एड़ी को घुमाइये. फिर कूदते हुए एपने हाथों को भी मूव करें जैसे रस्सी कूद की जाती है.   
5. सेलिब्रेटजॉय वर्कआउट के लिए पांचवा और आखिरी स्टेप है सेलिब्रेट. इसमें आपको हाथ को छाती के पास ले जाएं. फिर हाथों को हवा में फेकें जैसे सेलिब्रेशन के समय करते हैं. हर थ्रो अप के बाद अपनी एड़ी के सहारे अपनी बॉडी को उठाने का प्रयास करें. रोजाना सुबह इस तरह से जॉय वर्कआउट करके आप डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी समस्या को दूर कर सकते हैं. 
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link