Children below 8 years old are more prone to monkeypox know monkeypox early symptoms and treatment sscmp | Monkeypox: इन बच्चों को रहता है मंकीपॉक्स का ज्यादा खतरा, जानिए इसके शुरुआती लक्षण व इलाज

admin

Share



Monkeypox: कोविड-19 के बाद मंकीपॉक्स ने अपने प्रकोप से दुनियाभर में लोगों को डरा कर रखा है. इससे पीड़ित मरीजों के शरीर में बड़े-बड़े फफोले पड़ जाते हैं. हाल ही के एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मंकीपॉक्स वायरस 8 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है. अधिक आय वाले देशों में भी मंकीपॉक्स से संक्रमित बच्चे ही हुई हैं और उनकी मौत भी. द पीडियाट्रिक इनफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, अभी तक कुछ बच्चे ही मंकीपॉक्स से प्रभावित हुए हैं, लेकिन 8 वर्ष या उससे कम आयु के बच्चों में इसका खतरा अधिक है.
स्विट्जरलैंड के फ्राइबोर्ग यूनिवर्सिटी की डॉ. पेट्रा जिमर्मन और मेलबर्न यूनिवर्सिटी के निगेल कर्टिस ने कहा कि बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने की दर और उच्च आय वाले देशों में भी मृत्यु दर में बढ़ोतरी की सूचना है. अगस्त 2022 तक दुनियाभर में मंकीपॉक्स के करीब 47 हजार मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से केवल 211 मामले ही 18 साल से कम उम्र के बच्चों में हैं. फिलहाल, मंकीपॉक्स वायरस यौन या अन्य निकट संपर्क से फैलता प्रतीत हो रहा है. इसके ज्यादातर मरीज सहायक देखभाल से ठीक हो जाते हैं. हालांकि, गंभीर और हाई रिस्क वाले मामलों के लिए अधिक विशिष्ट उपचार की आवश्यकता पड़ती है.
मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षण
सिरदर्द
बुखार
पीठ दर्द
मांसपेशियों के दर्द
ठंड लगना
थकावट
सूजी हुई लसीका ग्रंथियां (lymph nodes)
मंकीपॉक्स का इलाजवर्तमान में, मंकीपॉक्स का कोई इलाज नहीं है. इसके लक्षण 2-4 हफ्ते तक रहते हैं. मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों को इलाज की जरूरत नहीं होती है, बल्कि कुछ सावधानियों को फॉलो करके इसे ठीक किया जाता है. 
मंकीपॉक्स से बचाव
संक्रमित मरीज से दूरी बना लें
संक्रमित मरीज के शरीर पर पड़े दाने को न छुएं
संक्रमित मरीज की देखभाल के वक्त दस्ताने और मास्क पहनें
संक्रमित मरीज के साथ बर्तन, कपड़े, बेड आदि शेयर न करें
संक्रमित मरीजों के गंदे कपड़ों को वाशिंग मशीन में डिटर्जेंट से धोएं
हाथ को साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link