Kharna time in Ghaziabad Chhath Puja: जानिए गाज़ियाबाद में छठ पूजा में खरना का समय, इन बातों का रखें खास ध्यान

admin

Kharna time in Ghaziabad Chhath Puja: जानिए गाज़ियाबाद में छठ पूजा में खरना का समय, इन बातों का रखें खास ध्यान



रिपोर्ट- विशाल झागाजियाबाद: देशभर में आस्था के पर्व छठ (Chhath Puja 2022 ) पूजा की धूम है. जिला गाजियाबाद में भी छठ व्रती सहित उनके परिवार वालों में उत्साह देखा जा रहा है. शुक्रवार को नहाय- खाय के साथ छठ का आरंभ हो गया है. छठ पूजा के दूसरे दिन को खरना (kharna ) कहते हैं जो 29 अक्टूबर शनिवार को है. खरना के दिन महिलाएं सूर्यास्त के बाद मिट्टी के चूल्हे पर गुड़ की खीर का प्रसाद बनाती हैं. इसके साथ रोटी भी पकाई जाती है.
दरअसल मान्यता है कि, गुड़ की खीर और रोटी को खरना के दिन रात में ग्रहण कर छठ व्रती अपने 36 घंटे के कठिन व्रत की शुरुआत करती हैं. इसके अगले दिन डूबते सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है और आखिरी दिन उगते सूर्य को अर्ध्य देते हैं.
खरना के लिए प्रसाद बनाने का समयगाज़ियाबाद स्थित शिव शंकर ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के आचार्य शिव कुमार शर्मा ने News 18 Local को बताया कि, 29 अक्टूबर शाम 5 बजकर 38 मिनट पर सूर्यास्त के बाद महिलाएं खरना के लिए गुड़ की खीर बनाने का काम शुरू कर सकती हैं. इसके बाद रात 8 बजे से 10 बजकर तीन मिनट के बीच महिलाएं इन गुड़ के प्रसाद और रोटी का सेवन कर अपने व्रत की शुरुआत कर सकती हैं. ये व्रत अगले 36 घंटे बिना जल और अन्न के चलता है.
छठ पर्व की मान्यताछठ व्रत की मान्यता है कि, जो भी व्रती इस कठिन व्रत को रखते हैं. उनपर छठी मैया अपनी कृपा बनाती हैं और सारी मनोकामना पूरी करती हैं.
गरीबों की मदद करेंखरना के दिन जो प्रसाद तैयार किया जाता है. वो प्रसाद अगर गरीबों में दान किया जाए तो इससे छठी माता प्रसन्न होती हैं और पुण्य की प्राप्ति भी होती है.
साफ और नए वस्त्रों का करें प्रयोगछठ पर्व एक पवित्र पर्व है. खरना का प्रसाद बिल्कुल साफ सुथरे वस्त्र पहनकर ही बनाना चाहिए. कपड़ों में किसी भी तरीके का दाग ना लगा हो.
शुभ होता है तांबे के लोटे से अर्ध्य देनाछठ पूजा में सूर्य को अर्घ्य देने का विशेष महत्व है. सूर्य भगवान को अर्ध्य देने वाले बर्तन का विशेष ध्यान रखना चाहिए. व्रती महिलाओं को अर्ध्य तांबे के लोटे से ही देना चाहिए. जिससे छठी मैया प्रसन्न होती है.
साफ सफाई का विशेष ध्यानछठ पूजा में साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. अगर आप छठ पूजा का प्रसाद बना रहे हैं तो साफ सफाई जरूर बढ़ते अपने हाथ धोते रहे इसे पूरी स्वच्छता और पवित्रता के साथ बनाए.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Chhath, Chhath Puja, Ghaziabad NewsFIRST PUBLISHED : October 29, 2022, 12:56 IST



Source link