Up vaccination update up becomes number one in the country 13 crore people have been vaccinated nodaa

admin

Corona vaccine in ghaziabad will be in two shifts delsp - Ghaziabad News



नोएडा. देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन अभियान में 13 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है. आज यानी शुक्रवार को यूपी में कुल 7 लाख 71 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन हुए. पहले डोज की संख्या 9 करोड़ 78 लाख 40 हजार183 है, जबकि दूसरे डोज की संख्या 3 करोड़ 21 लाख 90 हजार 500 है. यूपी देश में अबतक सभी राज्यों में सर्वाधिक वैक्सीनेशन करने वाला प्रदेश है. दिसंबर तक 18 से ऊपर वालों का सौ फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. इस बीच सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया कि टीकाकरण को और रफ्तार दें. यूपी में एक नवंबर से शुरू क्लस्टर मॉडल 2.0 की शुरुआत होने जा रही है. देश में अभी तक 1 अरब, 4 करोड़ 82 लाख 66 खुराकें दी जा चुकी हैं, जिसमें से 74 लाख 33 हजार 392 खुराक गुरुवार को दी गई थी.
बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका जताई जाने लगी है. ऐसा इसलिए कि अब भारत के 6 राज्‍यों तक कोरोना वायरस का नया वेरिएंट AY.4.2 पहुंच चुका है. इनमें महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, जम्‍मू-कश्‍मीर और तेलंगाना शामिल हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इस नए वेरिएंट की अभी जांच चल रही है. उनका कहना है कि यह नया वेरिएंट कोरोना वायरस के डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के समूह से है. बुधवार को महाराष्‍ट्र में कोरोना मामलों में एक बार फिर लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. बुधवार को महाराष्‍ट्र में 1482 नए कोरोना केस सामने आए थे. इसके कारण 38 लोगों की मौत भी हुई थी.
इन्हें भी पढ़ें :मायावती को तगड़ा झटका, BSP के 6 बागी MLA कल शामिल होंगे सपा मेंअनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल ने दामाद पर लगाए गंभीर आरोप, जताया पति की हत्या का संदेह
बता दें कि शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में बीते 24 घंटे में 14 हजार 348 नए मामले पाए गए हैं. वहीं इस दौरान 805 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. हालांकि इसी अवधि में संक्रमण से 13 हजार 198 लोगों ने जंग जीती और डिस्चार्ज हो गए. मंत्रालय ने बताया कि देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 1 लाख 61 हजार 334 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटों में हुई मौतों में 708 मामले सिर्फ केरल से हैं. दरअसल केरल ने पिछले कुछ दिनों के आंकड़े एकसाथ केंद्र से साझा किए हैं.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link