UP Board 10th 12th Class Scrutiny: उत्तर प्रदेश बोर्ड में क्या है स्क्रूटनी प्रक्रिया, कौन कर सकता है अप्लाई

admin

UP Board 10th 12th Class Scrutiny: उत्तर प्रदेश बोर्ड में क्या है स्क्रूटनी प्रक्रिया, कौन कर सकता है अप्लाई



UP Board 10th 12th Class Scrutiny: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए स्क्रूटनी सेवा उपलब्ध कराता है. स्क्रूटनी को रीचेकिंग भी कहा जाता है. इसमें आंसरशीट की दोबारा जांच कर स्टूडेंट्स के नंबर फिर से जोड़े जाते हैं. मार्क्स की गिनती में गलती होती है तो उसे ठीक किया जाता है. यूपी बोर्ड स्क्रूटनी फॉर्म भरने के लिए upmsp.edu.in पर सुविधा दी जाती है. स्क्रूटनी के रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के लिए रोल नंबर की जरुरत पड़ती है. जो स्क्रूटनी कराना चाहते हैं उन्हें फीस का भुगतान करना होता है. इस साल जून 2022 में बोर्ड ने प्रति प्रश्नपत्र ₹500 फीस लेकर स्क्रूटनी (Scrutiny) के जरिए आंसर शीट चेक की थी.
कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी?कंपार्टमेंट परीक्षा (UP Board Compartment Exam) उनके लिए होती है, जो एक या दो विषयों में फेल होते हैं. स्क्रूटनी उनके लिए होती है, जो नंबर से नाखुश होते हैं. इनकी कॉपियों का मूल्यांकन कर नए सिरे से बोर्ड रिजल्ट (Board Results) यानि मार्कशीट बनाई जाती है.
स्क्रूटनी में फेल परीक्षार्थियों के लिए फिर से एग्जाम होता है. इसके लिए फिर से आवेदन करना होता है. उदाहरण के लिए बचा दें कि 2022 में स्क्रूटनी में फेल स्टूडेंट्स को 2023 में परीक्षा देनी होगी. इसके लिए 1 अक्टूबर तक फॉर्म भरे गए. Scrutiny को  Revaluation भी कहा जाता है.
ये भी पढ़ें-UP Board 12th Topper 2022: बदल गया यूपी बोर्ड टॉपर का नाम! कुछ नंबरों से आगे हुई जुड़वां बहनUPPSC PCS Exam: ये है उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा, जानें योग्यता, पेपर पैटर्न और पदब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: UP Board ExamFIRST PUBLISHED : October 21, 2022, 16:52 IST



Source link