टी20 वर्ल्ड कप में सबसे खतरनाक होगी ये टीम, टीम इंडिया को रहना होगा बेहद सतर्क| Hindi News

admin

Share



T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत दो दिन बाद 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया की धरती पर होने जा रही है. टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में एक टीम से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है और वो टीम है पाकिस्तान. भारत के अलावा पाकिस्तान भी टी20 वर्ल्ड कप जीतने के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक है. कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की दमदार ओपनिंग जोड़ी और शानदार तेज गेंदबाजी के कारण पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप जीतने की दावेदार है.
टी20 वर्ल्ड कप में सबसे खतरनाक होगी ये टीम
पाकिस्तान ने साल 2007 में उपविजेता रहने के बाद साल 2009 में टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी. पाकिस्तान इसके बाद तीन बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा, जिसमें यूएई में खेला गया पिछला टूर्नामेंट भी शामिल है. पाकिस्तान को टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में भारत, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर टीमों से भिड़ना है.
टीम की ताकत
बाबर और रिजवान ने टी20 क्रिकेट में पिछले एक साल में काफी रन बनाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में सात मैचों की घरेलू सीरीज में दोनों ने स्ट्राइक रेट में काफी सुधार किया है. बाबर यूएई में खेले गए एशिया कप में लय में नहीं थे. उन्होंने इस टूर्नामेंट के छह मैचों में सिर्फ 68 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने लय हासिल की और कराची में शतक लगाया. उन्होंने लाहौर में भी 87 रन की दमदार पारी खेली. वह टी20 प्रारूप में 3,000 अंतरराष्ट्रीय रन को पार करने वाला दुनिया के केवल छठे बल्लेबाज हैं.
रिजवान पिछले महीने 10 टी20 में सात अर्धशतक बनाने के बाद टी20 रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज हैं, जबकि बाबर तीसरे स्थान पर हैं. पिछले कुछ मैचों में शादाब खान और मोहम्मद नवाज के अच्छी बल्लेबाजी ने पाकिस्तान को मध्य क्रम में और अधिक गहराई प्रदान की है.  तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के घुटने की चोट से उबरने से पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी की मारक क्षमता और बढ़ेगी. तेज गेंदबाज हारिस राउफ को ऑस्ट्रेलिया के टी20 बिग बैश लीग में खेलने का अनुभव है. वैसे भी तेज गेंदबाजी हमेशा से पाकिस्तान का मजबूत पक्ष रहा है.
टीम की कमजोरी
टॉप ऑर्डर में बाबर और रिजवान की लंबी पारियों के कारण मध्यक्रम के बल्लेबाजों को ज्यादा मौके नहीं मिलते. शान मसूद तीसरे नंबर पर लगातार अच्छा करने में विफल रहे हैं और फखर जमां चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं. इफ्तिखार अहमद, हैदर अली और आसिफ अली के प्रदर्शन में भी निरंतरता की कमी रही है.
ऐतिहासिक प्रदर्शन:
उमर गुल टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं. उमर गुल ने 2007 और 2009 सत्र में 13-13 विकेट लिए हैं. 2007 वर्ल्ड कप में उनका औसत 11.92 का था, जबकि 2009 में उन्होंने 12.15 के औसत से विकेट चटकाए थे. पिछले टी20 विश्व कप में बाबर तीन मैचों में 303 रन के साथ पाकिस्तान के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे.
टीम:
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, उस्मान कादिर.
रिजर्व खिलाड़ी: फखर जमां, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी.
(Content Credit – PTI)



Source link