स्नेक मैन की कहानी: बचपन में सांपों से लगता था डर, लेकिन अब हो गया प्यार, आसानी से करते हैं कोबरा का सामना

admin

स्नेक मैन की कहानी: बचपन में सांपों से लगता था डर, लेकिन अब हो गया प्यार, आसानी से करते हैं कोबरा का सामना



विशाल झा/गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में लगातार सांपों के मिलने की घटनाएं सामने आ रही हैं. अभी 4 अक्टूबर को ही संजय नगर (Sanjay Nagar) स्थित संयुक्त अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर (Operation Theatre ) के बाहर सांप मिलने से हड़कंप मच गया था. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया में जम के वायरल हुआ था. अक्सर सांप दिख जाने पर लोग हड़बड़ा जाते हैं और संयम से ना काम लेने के कारण सांप कितनी बार हमलावर हो जाते हैं.
ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं एक स्नेक मैन की कहानी. गाजियाबाद के सुरेंद्र को स्नेक मैन के नाम से पहचान मिली है. सुरेंद्र ने हजारों सांपों को पकड़ा है. खास बात यह है कि, इन सांपों को उन्होंने हाथ से पकड़ा है. कई खतरनाक प्रजाती (Dangerous Breed ) के सांपों से सुरेंद्र का मुकाबला हो चुका है.जिसमें जीत सुरेंद्र की हुई है. हालांकि आम लोगों की तरह सुरेंद्र को भी शुरू-शुरू में सांपों से डर लगता था. लेकिन गुजरते वक्त के साथ यह डर खत्म होता गया और सुरेंद्र स्नेक मैन बन गए.
वन विभाग के पास संसाधन की कमीNEWS 18 LOCAL से बात करते हुए सुरेंद्र बताते हैं कि,मौजूदा समय में साहिबाबाद वन विभाग के साथ बतौर रेस्क्यू हेल्पर काम करते हैं. लोग सोसाइटी, कॉलोनियों से उन्हें फोन कर मदद मांगते हैं. जिसके बाद वे सांपों को पकड़ने के लिए निकल जाते हैं. वहीं बताया कि, वन विभाग के पास संसाधनों की काफी कमी होने के कारण सुरेंद्र के पास सेफ्टी मेजर के तौर पर अच्छे इक्विपमेंट्स (Equipment ) नहीं है. इसीलिए सुरेंद्र इन खतरनाक सांपों को हाथों के सहारे ही पकड़ लेते हैं.
जानिए सांपों को कैसे करते हैं काबू?दरअसल सुरेंद्र का कहना है कि, सांपों को हमेशा पीछे से पकड़ना चाहिए. उनका ध्यान लगातार भटकाते रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा ना करने पर वह कभी भी हमला कर सकते हैं. जो कि जानलेवा हो सकता है. कोबरा हमले के लिए बहुत कम समय ही लेता है. इसलिए कोबरा को पकड़ने वक्त विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है.
अगर आप भी साहिबाबाद रहते है तो सांप दिखने पर सुरेंद्र से संपर्क कर सकते है. सुरेंद्र (9540226602)ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : October 09, 2022, 12:35 IST



Source link