Dengue is increasing in Lucknow get to know homeopathy medicine is also very effective – News18 Hindi

admin

Dengue is increasing in Lucknow get to know homeopathy medicine is also very effective – News18 Hindi



सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की बढ़ी तादातउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू और बुखार के मरीजों का तांता लगा हुआ है. डेंगू के इलाज और बचाव में होम्योपैथी दवा ‘यूपेटोरियम परफोलिएटम’ बेहद कारगर साबित हो रही है.लखनऊ में बढ़ रहा है डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर रोज डेंगू पॉजिटिव मरीज मिल रहे है और अब आलम यह है कि 700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू और बुखार के मरीजों का तांता लगा हुआ है. डेंगू के इलाज और बचाव में होम्योपैथी दवा ‘यूपेटोरियम परफोलिएटम’ बेहद कारगर साबित हो रही है. होम्योपैथी विशेषज्ञ डॉ.एन के पाठक से जानते है कि डेंगू के डंक से बचाव और इलाज में होम्योपैथी की दवाओं का कितना असर है. डेंगू बुखार के अगर लक्षणों की बात की जाए तो तेज़ बुखार,आंखों में जलन, हड्डियों का दर्द मुख्य तौर पर होता है.चिकित्सकों के अनुसार डेंगू के इलाज में यूपेटोरियम परफोलिएटम नाम की दवाई राम बाण साबित हो रही है.इतना ही नही इस दवाई के सेवन से प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी काफी मदद मिल रही है.

डेंगू से बचाव के लिए यूपेटोरियम परफोलिएटम दवा की सिर्फ चार डोज काफी है. एक खुराक में 4-6 गोलियां लेनी पड़ती हैं. बच्चे और बड़ों के लिए खुराक की डोज में कोई अंतर नहीं है.होम्योपैथी में डेंगू के इलाज और प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली दवा मौजूद है. यूपेटोरियम परफोलिएटम डेंगू होने से पहले भी ली जा सकती है. डेंगू होने के बाद भी यह दवा मरीजों को दी जा रही है. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कैरिका पपाया, जलसियम और टीनस फोरा कार्डिफोलिया दवाएं भी सहायक हैं.
लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.lucknow city Lucknow news



Source link