Dry skin home remedies: Do these things for glowing skin before going to bed in night skin care tips sscmp | Dry skin home remedies: क्या आपकी भी फटती है स्किन? तो सोने से पहले करें ये काम

admin

Share



Dry Skin Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही स्किन फटना (dry skin) शुरू हो जाती है और अब तो सर्दी आने वाली है, जिसमें हमारी स्किन अक्सर ड्राई स्किन की समस्या होती है. चेहरा ही नहीं, हाथ-पैर की स्किन भी फटने लगती है. ऐसे में कई लोगों में खुजली भी बढ़ जाती है. ये दिक्कतें हाइड्रेशन और नमी की कमी के कारण होती है. इन ड्राई स्किन (dry skin home remedies) के कई घरेलू उपचार हैं, जो आप अपना सकते हैं.
1. नारियल तेल (coconut oil)अगर आपकी स्किन ड्राई हो गई है तो उस पार्ट में नारियल तेल का इस्तेमाल करिए. नारियल तेल आपकी फटी स्किन की समस्या को दूर कर देगा. रात में सोने से पहले नारियल तेल को गर्म कर ले और पूरे शरीर में लगाएं. इसमें मौजूद फैटी एसिड, नमी को बढ़ाने और स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है.
2. सरसों का तेल (mustard oil)सरसों का तेल आपकी स्किन के समस्या को तो दूर कर ही देगा, साथ ही इससे बालों की दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी. सरसों के तेल को अपने नाभि में लगाएं, इससे आपकी स्किन अच्छी होगी. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और कोलेजन बूस्ट होता है. इससे आपकी स्किन में निखार लाता है.
3. देसी घी (Ghee)रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर देसी घी लगाएं. इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन में नमी बढ़ाता है, जिससे वह निखर जाती है. ऐसा रोज करने से आपकी स्किन हमेशा के लिए अच्छी हो सकती है.
4. एलोवेरा (Aloe Vera)एलोवेरा लगाने से आपकी स्किन में नमी बनी रहती है. यह स्किन की मॉइस्चराइज करता है और कई सारी समस्याओं से भी दूर रखता है. एलोवेरा एक्जिमा की समस्याओं में कारगर साबित हो सकता है. आप एलोवेरा जेल को हाथ और पैर में भी लगा सकते हैं.
5. ग्लिसरीन (Glycerin)स्किन पर ग्लिसरीन लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं. यह स्किन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह एक्जिमा में भी कारगर है. रात में सोने से पहले इन चीजों को चेहरे या हाथ-पैर में लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link