skin care in winters dry skin treatment winters skin care tips skin problems in winters samp | Skin care in winters: अगर सर्दियों में चाहिए चेहरे पर निखार, तो इन टिप्स का साथ ना छोड़ें, त्वचा पर रहेगी चमक

admin

Share



Skin care tips in winters: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ठंडा होने लगा है. जिसका मतलब है कि सर्दियां बस आने ही वाली हैं. सर्दियों में त्वचा का निखार खो जाता है और स्किन ड्राई व बेजान हो जाती है. क्योंकि, सर्दियों के दौरान हवा में नमी कम होती है, जो त्वचा को भी शुष्क बना देती है. लेकिन अगर आप सर्दियों में कुछ खास स्किन केयर टिप्स का साथ नहीं छोड़ेंगे, तो त्वचा और चेहरे का निखार बना रहेगा. जिससे त्वचा पर चमक भी रहेगी.

सर्दियों के दौरान भी त्वचा में नमी और चमक बनाए रखने के लिए इन स्किन केयर टिप्स (winter skin care tips) की मदद जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Dandruff Shampoo: शैंपू लगाने के बाद भी इस कारण नहीं जाता डैंड्रफ, इस टिप से कभी नहीं आएगा वापस

1. ऐसे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें
त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है. आपको विटामिन-ई युक्त मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे स्किन का नैचुरल हाइड्रेशन बना रहेगा और स्किन ड्राई नहीं होगी. दिन में दो बार मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

2. नारियल तेल है ड्राई स्किन का इलाज
सर्दियों में ड्राई स्किन का इलाज करने के साथ त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए नहाने से थोड़ी देर पहले या नहाते हुए पूरे शरीर पर थोड़ा नारियल तेल लगाकर रब करें. इसके बाद पानी से नहाएं. ये गर्म पानी से स्किन को ड्राई होने से बचाता है.

3. माइल्ड स्क्रब करें इस्तेमाल
सर्दियों में त्वचा पहले से ही ड्राई होती है, ऐसे में स्क्रब उसे नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन डेड स्किन सेल्स हटाने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए स्क्रब भी जरूरी है. इसलिए आप माइल्ड स्क्रब या होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: क्या हेयर कंडीशनर लगाने से Hair Fall होता है? जान लें सही तरीका, वरना हो जाएंगे गंजे

4. मिल्क मसाज का लें फायदा
ड्राई स्किन से बचने के लिए आप मिल्क मसाज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए चेहरे पर दूध की मदद से हल्के हाथ से मसाज करें. इसके कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए. आप रात को सोने से पहले भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं.

5. होठों को फटने से बचाने का उपाय
सर्दियों में होठ फटने की शिकायत बहुत रहती है. जिसके कारण जख्म या दर्द भी हो सकता है. सर्दियों में होठों को फटने से बचाने के लिए दिन में दो से तीन बार नैचुरल लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाएं. इसके अलावा, रात में सोने से पहले होठों पर देसी घी भी लगाया जा सकता है.

इन Winter skin care tips को भी ना भूलें

दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ना भूलें. इसलिए 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं.
सर्दियों में मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करें. ये शरीर को पोषण प्रदान करेगा, जो सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है.
सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की जगह गुनगुने पानी से नहाएं. ज्यादा गर्म पानी से नहाकर त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link