आज रात से गंगाजल की आपूर्ति बंद, गाजियाबाद, नोएडा में 6 अक्‍तूबर से पानी की किल्‍लत

admin

आज रात से गंगाजल की आपूर्ति बंद, गाजियाबाद, नोएडा में 6 अक्‍तूबर से पानी की किल्‍लत



गाजियाबाद. हरिद्वार से गंगाजल की आपूर्ति आज रात से बंद हो जाएगी. प्रताप विहार प्‍लांट में स्‍टोर किया पानी 5 अक्‍तूबर को खत्‍म हो जाएगा. इसके बाद गाजियाबाद और नोएडा के तमाम इलाकों में नलकूपों से पानी की आपूर्ति की जाएगी. इन इलाकों के लोगों को दीवाली तक पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी. गंगनहर की सफाई में 20 दिन से अधिक का समय लग जाता है.
गंगनहर की सफाई के लिए हर वर्ष बरसात के बाद  होती है, इसके लिए हरिद्वार से पानी रोका जाता है. सिंचाई विभाग ने पानी रोकने की आधिकारिक जानकारी जल निगम को दी है. गंगनहर बंद होने के एक दिन का पानी स्टाक कर रखा जाएगा, जो 5 अक्‍तूबर को खत्‍म हो जाएगा. जलकल विभाग द्वारा नलकूपों से दिन में एक समय पानी की आपूर्ति की जाएगी.
130 ट्यूबवेलों से होगी आपूर्ति
गंग नहर बंद रहने के बाद जीडीए और नगर निगम की ओर से ट्यूबवेलों से पानी की आपूर्ति कराई जाएगी. नगर निगम के वसुंधरा जोन में करीब 108 व जीडीए के करीब 22 ट्यूबवेल हैं. नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक वार्षिक सफाई के दौरान एक समय ही घरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी. इस तरह लोगों को  लोगों को पानी स्टोर करने को मजबूर होना पड़ेगा. इस दौरान 25 फीसदी पानी की ही आपूर्ति की जाएगी. यानी केवल एक समय पानी आएगा और वो भी एक घंटे के बजाए आधे घंटे के करीब ही आपूर्ति की जाएगी.
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता ने बताया कि इंदिरापुरम में 22 बड़े नलकूपों से पानी की सप्लाई की जाएगी. कोशिश रहेगी कि लोगों को पानी की किल्‍लत न हो. इसी तरह नोएडा में भी पानी की आपूर्ति के लिए व्‍यवस्‍था की गई है.
गंगाजल प्लांट से पानी की आपूर्ति
. 150 क्यूसेक पानी की आपूर्ति
.100 क्यूसेक गंगाजल नोएडा को
.50 क्यूसेक पानी ट्रांस हिंडन, गाजियाबाद को
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Ghaziabad News, Noida news, Water CrisisFIRST PUBLISHED : October 04, 2022, 16:12 IST



Source link