Navratri 2022: नीम के पेड़ से प्रकट हुई थी दुर्गा मां, जानिए लखनऊ के चंद्रिका देवी मंदिर का इतिहास

admin

Navratri 2022: नीम के पेड़ से प्रकट हुई थी दुर्गा मां, जानिए लखनऊ के चंद्रिका देवी मंदिर का इतिहास



रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत
लखनऊ. राजधानी लखनऊ के बक्शी का तालाब में स्थित प्रसिद्ध मंदिर चंद्रिका देवी मां को लखनऊ की कुलदेवी माना जाता है. यही वजह है कि लखनऊ में चाहे आम हो या खास किसी की भी कोई भी शुभ कार्य होता है तो सबसे पहले चंद्रिका देवी के ही दर्शन करने की मान्यता है. इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसकी स्थापना कब की गई इसकी सटीक जानकारी किसी के पास नहीं है. यहां के पुजारी राम आसरे वाजपेई बताते हैं कि देवी मां यहां पर स्वयं प्रकट हुई थीं. पहले यहां पर नीम का खोखला पेड़ था उसी खोखले पेड़ से यहां पर देवी मां प्रकट हुई हैं.यहां पर दुर्गा जी की 9 पिंडी हैं. नवरात्रि में यहां भक्तों की भारी भीड़ देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता तैयारियां की गई हैं.
5000 से ज्यादा भक्त करते हैं दर्शननवरात्रि के दौरान जिन नौ देवियों को पूजा जाता है उन्हीं की पिंडियां यहां पर मौजूद हैं. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए न सिर्फ लखनऊ बल्कि उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से भी लोग आते हैं. मनोकामना मांगते हैं और मनोकामना पूरी होने पर ढोल बजवाते हैं. यहां पर बच्चों के मुंडन की भी मान्यता है. कहते हैं जो भी अपने बच्चे का यहां पर मुंडन करवाता है, उनका बच्चा कभी बीमार नहीं होता. इसके अलावा यहां पर हवन कुंड भी बना हुआ है, उस हवन कुंड में भी यहां पर भक्त हवन करते हैं.
नवरात्रि के अवसर पर यहां पर भव्य मेला लगता है. 5000 से भी ज्यादा भक्त प्रतिदिन 9 दिनों तक यहां पर दर्शन करते हैं. आम दिनों में भी यहां पर भक्तों की अच्छी लाइन दर्शन करने के लिए लगी रहती है. दर्शन करने के लिए. चंद्रिका देवी मां के अलावा शिवलिंग और भैरव बाबा विराजमान हैं. उनकी भी पूजा अर्चना की जाती है.
जानें कब खुलता है मंदिरचंद्रिका देवी मंदिर नवरात्रि के दिनों में 4:00 बजे खुल जाता है, और रात में 10:00 बजे बंद होता है. आम दिनों में 5:00 बजे खुलता है और रात के 10:00 बजे बंद होता है.आरती का समय यहां पर सुबह 7:00 बजे है, लेकिन नवरात्रि में सुबह 6:00 बजे आरती कर ली जाती है.

रात में आरती का समय 8:00 बजे ही है. यहां पर ऑनलाइन दर्शन की कोई भी व्यवस्था नहीं है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Durga Puja festival, Hindu Temples, Lucknow news, Lucknow Police, Navratri festival, UP newsFIRST PUBLISHED : October 01, 2022, 13:33 IST



Source link