इस बीमारी में ज्यादा ‘एक्सरसाइज’ करने से जा सकती है जान! BHU की शोध छात्रा की हुई मौत

admin

इस बीमारी में ज्यादा 'एक्सरसाइज' करने से जा सकती है जान! BHU की शोध छात्रा की हुई मौत



रिपोर्ट: अभिषेक जायसवालवाराणसी: आमतौर पर फिट रहने के लिए डॉक्टर एक्सरसाइज की सलाह देते हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसी दुर्लभ बीमारी भी है जिसमें ज्यादा एक्सरसाइज करने से जान जा सकती है. बीएचयू (BHU) के एक छात्रा के साथ पिछले दिनों ऐसा ही हुआ जिसके बाद एक बार फिर इस दुर्लभ बीमारी ‘टाकायासू आर्टराइटिस’ (धमनियाें में सही तरीके से रक्त प्रवाह न होना) पर चर्चा शुरू हो गई है.
बीएचयू के आयुर्वेद संकाय के प्रोफेसर डॉक्टर केएन द्विवेदी ने बताया कि इस दुर्लभ बीमारी में नसें सूज जाती हैं और सूजन के बाद वो सिकुड़ने लगती हैं. जिससे नसों में रक्त बाकी हिस्सों तक ठीक ढंग से नहीं पहुंच पाता. जिसकी वजह से महाधमनी को नुकसान होता हैं और हार्ट फेलियर की संभावना ज्यादा हो जाती है. इस बीमारी में ज्यादा वार्मअप या एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहिए. ये भी जानलेवा हो सकता है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों को माथे और नाक पर पसीना आने के बाद वॉर्म अप नहीं करना चाहिए.
बीमारी के कारणों का पता नहीं!बता दें कि हर साल भारत में इस दुर्लभ बीमारी के कारण दो से तीन लोगों की मौत होती है. इस बीमारी के केस अभी तक सिर्फ भारत सहित चार देशों में ही रिपोर्ट किए गए हैं. डॉक्टरों की मानें तो ये बीमारी क्यों होती है इसका कारण अभी तक साफ नहीं हो पाया है.
योग करते-करते अचानक गिरी और हो गई मौतइससे पहले बीएचयू के कामकाजी हॉस्टल में रहने वाली आयुर्वेद संकाय की शोध छात्रा अनुभा उपाध्याय की मंगलवार सुबह योग व्यायाम करते समय मौत हो गई थी. मूल रुप से कुशीनगर की रहने वाली छात्रा मनोविज्ञान विभाग से पीजी करने के बाद अब आयुर्वेद संकाय के क्रियाशारीर विभाग से शोध कर रही थी..

परिजनों से बातचीत के दौरान पता चला कि वह पहले से ही टाकायासू आर्टराइटिस (धमनियाें में सही तरीके से रक्त प्रवाह न होना) बीमारी से ग्रसित थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: AIIMS Study, Banaras Hindu University, BHU, UP news, Varanasi news, YogasanFIRST PUBLISHED : October 01, 2022, 08:49 IST



Source link