झांसी में आखिर क्यों अस्त होती जा रही है अभ्युदय योजना, मुफ्त कोचिंग लेने छात्रों ने बताई वजह

admin

झांसी में आखिर क्यों अस्त होती जा रही है अभ्युदय योजना, मुफ्त कोचिंग लेने छात्रों ने बताई वजह



शाश्वत सिंह/ झांसी. उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना झांसी में विफल होती दिख रही है. अभ्युदय योजना की शुरुआत बहुत जोर शोर से की गई थी. लेकिन झांसी में यह योजना अस्त होती दिख रही है. झांसी में अभ्युदय योजना के जो लाभार्थी हैं उन्हें वह सुविधाएं नहीं मिल रही हैं, जिनका वादा उनसे किया गया था. विद्यार्थियों का यह कहना है कि सिविल सेवा और सरकारी नौकरियों को मुफ्त कोचिंग देने के लिए शुरू की गई इस योजना में सही कोचिंग नहीं दी जा रही है. इसके अलावा अन्य कई समस्याएं भी बनी हुई हैं.
ना शेड्यूल मिलता है, ना आंसर-कीएक लाभार्थी ने News 18 local से बातचीत करते हुए यह बताया कि कौन सी क्लास कब चलेगी इसका आज तक कोई शेड्यूल नहीं बनाया गया है. हम तैयारी कुछ और पढ़ने की करके आते हैं और शिक्षक कुछ अलग ही टॉपिक पढ़ाकर चले जाते हैं. एक छात्रा ने बताया कि मॉडल टेस्ट पेपर की आंसर-की नहीं दी जाती है. उन्होंने कहा कि जब तक हमें सवाल का जवाब नहीं पता चलेगा तो हमें अपनी गलतियों का एहसास कैसे होगा. इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास की लिंक तो हमें दे दी जाती है लेकिन टैबलेट आज तक नहीं दिया गया.ऐसी ही कई अन्य मांगों कोलेकर विद्यार्थियों ने मुख्य विकास अधिकारी से बात की.
दूर की जायेगी लाभार्थियों की समस्यामुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने कहा कि अभ्युदय योजना से जुड़े हुए लाभार्थी छात्र और छात्राएं अपनी मांगे लेकर मेरे दफ्तर पहुंचे थे. उनकी समस्याओं को सुना गया है और समाज कल्याण अधिकारी को यह निर्देशित किया गया है कि लाभार्थियों की समस्याओं को जल्द दूर किया जाए.गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को मुफ्त कोचिंग देने के लिए अभ्युदय योजना की शुरुआत की थी.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Jhansi news, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : September 30, 2022, 17:50 IST



Source link