[ad_1]

मिर्जापुर. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में नगर पालिका परिषद पूर्वजों के पीये गए पानी की वसूली के लिए नोटिस जारी कर रही है. पहला कनेक्शन सितंबर 1954 में विंध्याचल के पूरब मोहाल में लगाया गया था. अब तक जल कर लेने वाली पालिका 1954 से ही बकाया मान कर अपनी आय बढ़ाने के लिए वसूली में लगी है. उसका मानना है कि घर के सामने से पाइप लाइन जानें पर जल कर और पानी का प्रयोग करने पर जल मूल्य देने का प्राविधान पुराना है. हालत तो यह है कि दादा परदादा के पिए गए पानी का मूल्य पौत्रों से वसूला जा रहा है.
नगर में 1920 में नगर पालिका बनी और 1954 से जल की आपूर्ति आरम्भ की गई थी. एक तरफ सरकारें विभिन्न राज्यों में मुफ्त का पिटारा खोलकर स्कूटी तक बांटने का राग अलाप चुकी हैं. लैपटॉप, साइकिल और मोबाइल के साथ ही देश की राजधानी में मुफ्त बिजली दी जा रही है जबकि मिर्जापुर में करीब 68 वर्ष से पानी पीकर जिंदा रहने या दुनिया छोड़ चुके लोगों की तलाश की जा रही है. मृतक हो चुके लोगों की अचल संपत्ति पर अपना नाम दर्ज कराने वालों से बकाया की वसूली के लिए करीब 200 लोगों को नोटिस जारी किया गया है.
नगरीय सुविधा के नाम पर भले ही लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ा हों लेकिन जल कर के साथ ही जल मूल्य की वसूली करने के लिए प्रतिदिन मोहल्लों में जाकर सर्वे किया जा रहा हैं. लोगों को जल कर तो पता हैं, लेकिन जल मूल्य के जानकारी के अभाव में बकाया चला आ रहा है. लोग जल मूल्य का भुगतान करने लगें तो पालिका की करीब 60 से 70 लाख की आमदनी बढ़ जायेगी. लोगों ने विभाग के द्वारा किए जा रहे वसूली पर आश्चर्य जताया है.
अधिकारी बताते हैं कि 1954 से जल मूल्य की शुरुआत हुई. उस समय से जो पानी कनेक्शन लिया था उनके पूर्वज दादा उनका सर्च नहीं हो पा रहा है. फील्ड में जाकर हम लोग सर्वे कर रहे हैं अब से 300 से 400 मिल चुके उनको नोटिस दिया गया है जो वर्तमान में नहीं उपलब्ध हैं. वर्तमान में जो संपत्ति रह रहा है उससे हम लोग वसूली कर रहे हैं संपत्ति में जिस का हक हुआ है जो कनेक्शन बकाया है जो भी है जो उस में रह रहा है वह देगा जल मूल्य 1954 में यहां शुरुआत हुआ था. कनेक्शन का हम लोग विज्ञापन भी निकालना हैं. सर्वे भी कर रहे हैं. जो आप लोग पानी पिए हैं उसका बकाया है 1920 से यह रिकॉर्ड हम लोग निकाले हैं यह वसूली हो जाती है तो नगरपालिका किया है बड़े आएगी.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Mirzapur City News, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : September 10, 2022, 08:50 IST

[ad_2]

Source link