Mathura: जानें क्यों बलदाऊ को कहते हैं ‘लुक-लुक दाऊजी’? आज भी इस रूप में देते हैं दर्शन

admin

Mathura: जानें क्यों बलदाऊ को कहते हैं 'लुक-लुक दाऊजी'? आज भी इस रूप में देते हैं दर्शन



रिपोर्ट- चंदन सैनी
मथुरा. यूपी के मथुरा-वृंदावन के कण-कण में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं के दर्शन होते हैं. कहीं भगवान श्रीकृष्ण द्वारा राक्षसों के उद्धार करने की लीला है, तो कहीं गायों को चराने की लीला है. इसके अलावा कहीं बंसी बजाकर गोपियों को रिझाने का वर्णन मिलता है, लेकिन क्या आपको पता है कि भगवान श्रीकृष्ण के महारास लीला के गवाह बड़े भाई दाऊ भी हैं. दाऊ भाइया ने कान्हा के महारास को देखा था. इसे उन्‍होंने आस-पास के पेड़ पौधों और फूल पत्तियों की आड़ से देखा था.
दरअसल ऐसी मान्यता है कि गोवर्धन पर्वत पर भगवान श्रीकृष्ण ने 16 हजार 108 गोपियों के संग महारास किया था, जिसे ने दाऊ ने छिपकर देखा था. महारास को देखने के लिए दाऊ भइया शेर का रूप धारण किए थे और छुपने के लिए आस पास की लताओं का सहारा लिया था. उसके बाद से ही दाऊ भइया को लुक-लुक दाऊजी के नाम से भी जाना जाने लगा.
शेर के रूप में देते हैं दर्शनगोवर्धन पर्वत पर बलदाऊ भैया का मंदिर लुक-लुक दाऊजी के नाम से स्थापित है. यहां हर दिन हजारों भक्त दाऊजी महाराज के दर्शन शेर रूप में करते हैं. मंदिर के सेवायत पुजारी ने मंदिर की मान्यता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर कृष्ण कालीन है. परिक्रमा मार्ग पर स्थित गोवर्धन पर्वत पर लुक लुक दाऊजी मंदिर में माखन और खीर का भोग लगता है. शाम के वक्त यहां श्रद्धालु और स्थानीय लोग मंदिर पर आकर दर्शन करते हैं. दर्शन के साथ साथ हरि नाम संकीर्तन में लीन हो जाते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Lord krishna, Mathura newsFIRST PUBLISHED : September 10, 2022, 18:12 IST



Source link