Lucknow: लोकबंधु अस्पताल में लगा 500 एलपीएम का नया ऑक्सीजन प्लांट, अब मरीजों को नहीं होगी परेशानी

admin

Lucknow: लोकबंधु अस्पताल में लगा 500 एलपीएम का नया ऑक्सीजन प्लांट, अब मरीजों को नहीं होगी परेशानी



रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत
लखनऊ. कोविड-19 की दूसरी लहर में लखनऊ का वह दौर तो सभी को याद होगा जब अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी पड़ गई थी. लोग चारों ओर ऑक्सीजन की मांग को लेकर त्राहिमाम कर रहे थे. बिना ऑक्सीजन के लोग दम तोड़ रहे थे. उस तरह के हालात दोबारा कभी पैदा न हों इसको लेकर अब लखनऊ के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की भरपूर व्यवस्था की जा रही है. इसी दिशा में आलमबाग में बने हुए लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से 500 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट को लगाया गया है.
इसका उद्घाटन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक रंजन महापात्र ने किया. इस अवसर पर अस्पताल की निदेशक और प्रमुख अधीक्षक डॉ. दीपा त्यागी ने बताया कि इससे पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से 960 एलपीएम का एक ऑक्सीजन प्लांट यहां पर स्थापित करवाया जा चुका है, जो कि अस्पताल में ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा कर रहा है. हालांकि कोविड-19 के समय की भयावह स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार के माध्यम से इंडियन ऑयल से 500 एलपीएम क्षमता का एक और ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था, जिसको स्वीकारते हुए इस दूसरे ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करवाई गई जिसकी क्षमता 500 एलपीएम की है. दूसरे प्लांट के लग जाने से लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय अपनी ऑक्सीजन की आवश्यकता के लिए सही मायने में आत्मनिर्भर हुआ है.
आत्मनिर्भर बना अस्पतालअस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एएस त्रिपाठी ने बताया है कि अस्पताल में 960 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट पहले से मौजूद है. सीआरसी फंड से इस 500 एलपीएम प्लांट के लग जाने के बाद अस्पताल की पूरी क्षमता लगभग 1500 एलपीएम की हो गयी है. अब ऑक्सीजन के लिए मरीजों को बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Lucknow news, Oxygen PlantFIRST PUBLISHED : September 02, 2022, 15:55 IST



Source link