Ghaziabad News: सीएम योगी के निर्देश के बाद अब गाजियाबाद में नवंबर तक लागू हो सकता है नया मास्टर प्लान- 2031

admin

DBT में नया रिकाॅर्ड बनाने की दहलीज पर UP, योगी सरकार की होगी बड़ी उपलब्धि



गाजियाबाद. गाजियाबाद (Ghaziabad) का नया मास्टर प्लान- 2031 (Master Plan- 2031) नवंबर तक लागू हो सकता है. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश के बाद इस ड्राफ्ट (Draft) को अब 20 दिनों में फाइनल करने की बात की जा रही है. बहुत जल्द ही बोर्ड की बैठक में इसमें मुहर लग जाएगा. बोर्ड की बैठक में मुहर लगने के बाद इस ड्राफ्ट को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जाएगा. आपको बता दें कि गाजियाबाद में पहली बार जियोग्राफिक इंफोरमेशन सिस्टम (GIS) बेस्ड केंद्रीयकृत मास्टर प्लान 2031 तैयार कराया गया है. केंद्र सरकार की एजेंसी डीडीएफ कंस्लेंट ने इसके तीन ड्राफ्ट तैयार किया है. खास बात यह है कि इस नए प्लान में गाजियाबाद, डासना, मोदी नगर, लोन और मुराद नगर का विशेषतौर पर ड्राफ्ट बनाया गया है.
इन तीनों ड्राफ्ट को पिछले बोर्ड की बैठक में स्वीकृति मिली थी. पांच अगस्त से 26 अगस्त तक इस मास्टर प्लान को लेकर लोगों से आपत्ति और सुझावों पर विचार किया गया. जीडीए के उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कमिटी ने 1,325 सुझावों और आपत्तियों को सुना था. अब आगामी बोर्ड की बैठक में इस सुझावों और आपत्तियों पर मंथन करेगा.

नए मास्टर प्लान 2031 के तीनों ड्राफ्ट में जमीन का दायरा बढ़ा है. 

नवंबर तक लागू हो जाएगा गाजियाबाद का नया मास्टर प्लानगौरतलब है कि नए मास्टर प्लान 2031 के तीनों ड्राफ्ट में जमीन का दायरा बढ़ा है. गाजियाबाद, डासना, लोनी, मोदी नगर और मुराद नगर के 130 हेक्टेयर जमीन को उपयोग कर इसे विकसित किया जाएगा. माना जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश का औद्योगिक हब विकसित करने के उद्योश्य से इस मास्टर को तैयार किया गया है. मास्‍टर प्‍लान -2031 में गाजियाबाद-डासना, मोदीनगर मुरादनगर और लोनी का 55 हजार हेक्टेयर क्षेत्र शामिल किया गया है.
कितने हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है नया मास्टर प्लानइससे 27 हजार पंजीकृत उद्योगों की ट्रांसपोर्ट नगर की भी बड़ी मांग पूरी हो जाएगी. सबसे ज्याद 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्र गाजियाबाद व डासना क्षेत्र में शामिल है. डासना और उसके आसपास नया औद्योगिक क्षेत्र बनेगा.इस मास्टर प्लान में मोदीनगर और मुरादनगर में 60 हेक्टेयर और लोनी में 20 हेक्टेयर जमीन का भू-उपयोग कृषि से बदलकर आवासीय करने की योजना है.

7 हजार पंजीकृत उद्योगों की ट्रांसपोर्ट नगर की भी बड़ी मांग पूरी हो जाएगी. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर GST की मार, बढ़ती महंगाई में घट रही है मूर्तियों की ऊंचाई और बढ़ रहे हैं दाम
आपको बता दें कि शहर के सुनियोजित विकास के लिए बने इस मास्टर प्लान को पिछले साल ही मंजूरी मिलने की उम्मीद थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के होने के कारण यह टलता चला गया. अभी हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ के गाजियाबाद दौरे के बाद इस पर काम और तेज से होने लगा. इस मास्टर प्लान के तीनों ड्राफ्ट को मिलाकर एख फाइनल ड्राफ्ट तैयार कराया जाएगा. तीनों ड्राफ्ट का फाइनल ड्राफ्ट बनाने में तकरीबन 20 दिनों का समय लगेगा, फिर इसे आगामी बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा और स्वीकृत होने के बाद शासन को भेज दी जाएगी.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: CM Yogi Adityanath Ghaziabad, Ghaziabad District Administration, Ghaziabad News, UP newsFIRST PUBLISHED : August 30, 2022, 15:37 IST



Source link