गाजियाबाद की वह संस्था, जो बन रही दिव्यांगजनों के हौसलों की नींव, जानिए कैसे?

admin

गाजियाबाद की वह संस्था, जो बन रही दिव्यांगजनों के हौसलों की नींव, जानिए कैसे?



गाजियाबाद: यूपी के जिला गाजियाबाद में नींव शक्ति संस्था के सहयोग और एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास के नेतृत्व में शुक्रवार को दिव्यांगजनों की रैली निकाली गयी. इस रैली में कुछ स्कूली छात्रों ने भी हिस्सा लिया. रैली का मकसद दिव्यांगजनों का हौसला बढ़ाना था और सभी को उनकी पहचान यूडीआईडी कार्ड कार्ड बांटना था. एडीएम ऋतु सुहास द्वारा 75 दिव्यांगजनों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इसके बाद 1 किलोमीटर तक खुद उन्होंने इसका नेतृत्व भी किया. रैली के दौरान देशभक्ति के नारों की भी गूंज सुनाई दी.
नींव शक्ति संस्था का इस रैली में अहम योगदान रहा. गाजियाबाद की यह संस्था काफी वर्षों से दिव्यांगजनों के लिए कार्य कर रही है. 75 दिव्यांगजनों को चुनने के पीछे की वजह थी- देश की आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी. नींव शक्ति संस्था की संस्थापक ऋचा ने हमें बताया कि पहले यह लोग सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं से वंचित थे. पर अब ऐसा नहीं होगा. ये सभी लोग यूडीआईडी कार्ड के जरिए सभी तरह की मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.
वहीं रैली में हिस्सा ले रहे योगेश ने News18 Local को बताया कि पहले काफी समस्या होती थी. जिंदगी जीने का मनोबल बिल्कुल नहीं था. हर वक्त एक आदमी साथ चाहिए होता था, जो व्हीलचेयर को चला सके. पर धीरे-धीरे हौसला बढ़ा है. अब इन रैलियों के माध्यम से भी काफी हिम्मत मिलती है.
क्या होता है यूडीआईडी कार्ड?यूडीआईडी कार्ड का मतलब होता हैं यूनिक विकलांगता आईडी कार्ड (Unique disability ID card ). यह आईडी कार्ड दिव्यजनों की पहचान होती है. दरअसल, विकलांग लोगों को अपने जीवन में एक आम इंसान के मुकाबले ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है. इसलिए भारत सरकार द्वारा यूडीआईडी कार्ड की घोषणा की गयी थी. इस कार्ड से दिव्यांजन देश में कहीं भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं.
इस लिंक पर जाकर यूनिक आइडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.http://www.swavlambancard.gov.in/
नोट: किसी भी तरीके की समस्या होने पर आप अपने जिले की दिव्यांग कल्याण विभाग में शिकायत भी कर सकते हैं.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Ghaziabad News, Lucknow news, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : August 20, 2022, 12:01 IST



Source link