benefits of dates health benefits of eating 6 dates in pregnancy khajoor ke fayde samp | Benefits of Date: इस वक्त महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है 6 खजूर, जानें सभी फायदे

admin

Benefits of Date: इस वक्त महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है 6 खजूर, जानें सभी फायदे



Benefits of Dates: खजूर एक सुपरफूड है, जिसे खाने से कई गजब फायदे मिलते हैं. महिलाओं के लिए खजूर का सेवन एक खास वक्त में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. FDA के मुताबिक, खजूर के अंदर हेल्दी फैट्स, सोडियम, डाइटरी फाइबर, नैचुरल शुगर, प्रोटीन, विटामिन डी, आयरन और पोटैशियम मौजूद होता है. आइए जानते हैं कि किस वक्त महिलाओं के लिए खजूर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.
ये भी पढ़ें: Foods for Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सुबह सरगी में खाएं ये हेल्दी फूड्स, बड़े आराम से रख पाएंगी व्रत
महिलाओं के लिए इस वक्त बहुत फायदेमंद है 6 खजूरगर्भावस्था में लेबर पेन काफी गंभीर होता है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खजूर का सेवन लेबर पेन कम करने में मदद कर सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट का कहना है कि खजूर का सेवन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. जिससे गर्भाशय ग्रीवा में लचीलापन और फैलाव आता है और लेबर पेन के समय कम दर्द का सामना करना पड़ता है. यह जानकारी शोध के बाद सामने आई, जिसमें गर्भावस्था में रोजाना 6 खजूर का सेवन करने वाली महिलाओं के लेबर पेन में कमी देखी गई.
ये भी पढ़ें: Anti-Aging Foods: रोजाना खाएं ये 5 जबरदस्त फूड, चेहरे पर कभी नहीं दिखेगा बुढ़ापा, ग्लो रहेगा बरकरार
Benefits of eating dates: खजूर खाने के फायदेहेल्थलाइन के मुताबिक, खजूर का सेवन करने से निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं. जैसे-
खजूर खाने से संक्रमण-रोधी क्षमता का विकास होता है. क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं. जो शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से बचाव प्रदान करते हैं.
खजूर का सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद माना गया है. क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. जो दिमागी कोशिकाओं के इंफ्लामेशन को कम करके उसकी क्षमता का विकास करते हैं.
खजूर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
नोट- गर्भावस्था में खजूर या किसी भी अन्य चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ना भूलें.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link