UP: सरकारी कर्मचारियों को आज से मिलेगा कैशलेस हेल्थ कार्ड, CM योगी कुछ देर में करेंगे शुभारंभ

admin

UP: सरकारी कर्मचारियों को आज से मिलेगा कैशलेस हेल्थ कार्ड, CM योगी कुछ देर में करेंगे शुभारंभ



हाइलाइट्सयूपी के 20 लाख सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफाआज से मिलेगा कैशलेस इलाज की सुविधाइसके लिए 10 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई हैलखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के 20 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को गुरुवार को बड़ी सुविधा देने जा रही है. अब सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा आज से मिलेगी. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ के लोकभवन में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की शुरुआत करेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी सुबह 11 बजे कैशलेस हेल्थ कार्ड का शुभारंभ करेंगे. इसके लिए 10 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है. अब हेल्थ कार्ड दिखाकर सरकारी कर्मी व उनके परिजन सरकारी अस्पताल व योजना से सम्बद्ध अस्पताल में मुफ्त इलाज करा सकेंगे.
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यूपी देश का पहला राज्य होगा, जहां सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी. गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इलाज देने का वादा किया था. इसके बाद अपने दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग ने इस योजना को अपने 100 दिनों के एजेंडे में भी शामिल किया था.
मिलेगी ये सुविधाकैशलेस इलाज की व्यवस्था लागू होने से राज्य कर्मचारी और पेंशनर या उनके परिवारजन निजी अस्पतालों में भी पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे. सरकारी संस्थानों में खर्च की कोई सीमा नहीं होगी. इसके अलावा भुगतान करके रिंबर्समेंट लेने की पुरानी व्यवस्था भी जारी रहेगी. इसके अलावा कई महंगी जांचें और बीमारियों का इलाज भी अब आयुष्मान योजना की जद में आने से लोगों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: CM Yogi, Health benefit, Lucknow news, UP news, Yogi governmentFIRST PUBLISHED : July 21, 2022, 10:20 IST



Source link