लखनऊ के फैजुल्लागंज में अचानक 120 से ज्यादा सूअरों की मौत, इलाके में दहशत

admin

लखनऊ के फैजुल्लागंज में अचानक 120 से ज्यादा सूअरों की मौत, इलाके में दहशत



रिपोर्ट : अंजलि सिंह राजपूत
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के फैजुल्लागंज इलाके में पिछले 2 दिनों से लगातार सूअरों की रहस्यमयी बीमारी से मौत हो रही है. अब तक करीब 120 से ज्यादा सूअरों की मौत हो चुकी है. जिसके बाद मगंलवार को नगर निगम की ओर से इलाके की सभी सूअरों को आबादी से दूर किसी सुरक्षित स्थान पर भेजना शुरू कर दिया गया है. अब तक 60 से ज्यादा सूअरों को यहां से बाहर भेजा जा चुका है. यही नहीं सूअर बाड़ों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा मंगलवार को भी यहां पर तीन सूअरों की मौत हो चुकी है. यानी कुल मिलाकर अब तक 120 से ज्यादा सूअरों की मौत हो चुकी है.
सोमवार और मंगलवार दोनों ही दिन इस पूरे इलाके से पकड़ कर 60 से ज्यादा सूअरों को आबादी से दूर ले जाकर छोड़ा गया है. नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से ऐसा फैसला इसलिए लिया गया है कि लोगों में किसी प्रकार का संक्रमण न फैले. इसके अलावा फैजुल्लागंज के अलग-अलग इलाकों में 15 से ज्यादा बच्चे डायरिया की चपेट में भी आ चुके हैं. इन सभी बच्चों का इलाज चल रहा है.स्वास्थ्य विभाग की टीम भी यहां पर सक्रिय हो गई है.बीमार बच्चों का घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है. साथ ही यहां पर डायरिया फैलने की वजह का भी पता लगाया जा रहा है.
दहशत में पूरा क्षेत्रफैजुल्लागंज के अलग-अलग इलाकों में लगातार संदिग्ध परिस्थितियों में हो रही सूअरों की मौत के कारण इस पूरे क्षेत्र के लोगों में बड़ी दहशत है. लोग घरों से कम ही बाहर निकल रहे हैं.इसके अलावा अपने बच्चों को भी घर के बाहर खेलने से मना कर रहे हैं. नगर स्वास्थ्य अधिकारी और नगर निगम की ओर से लोगों को मास्क पहनने और साफ-सफाई घर में रखने की अपील की गई है. तो वहीं नगर निगम की ओर से भी इस पूरे इलाके में साफ सफाई कराई जा रही है. ब्लीचिंग का छिड़काव कराया जा रहा है. ताकि किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण न फैले.
नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा जांच की जा रही हैनगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके रावत ने फोन पर बताया कि मरी हुई सूअरों का लीवर पेनक्रियाज और कुछ दूसरे अंगों को भोपाल की लैब में जांच के लिए भेजा गया है. करीब 10 से 15 दिन में रिपोर्ट आ जाएगी. जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर मौत की मुख्य वजह क्या रही. उन्होंने बताया कि हो सकता है किसी ने जहर दिया हो, किसी को नापसंद हो इलाके में सूअरों का रहना. इसके अलावा कोई संक्रमण भी हो सकता है, जिस वजह से सूअरों की मौत हो रही है. तो वहीं इस इलाके में रहने वाले उमेश विश्वकर्मा ने बताया कि लगातार सूअरों की मौत से उन्हें अपने और अपने परिवार की चिंता सताने लगी है इसीलिए वह घर से कम ही बाहर निकल रहे हैं. अनिल रावत ने बताया कि सभी स्थानीय लोग यहां पर सूअर की मौत से दहशत में है और नगर निगम को जल्द से जल्द यहां पर इस दिक्कत से लोगों को बाहर निकालना चाहिए.
इन नम्बरों पर करें संपर्ककिसी के घर में अगर कोई बीमार हो तो स्वास्थ्य विभाग के नाम पर 0522-2622080 पर कॉल करके संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा अगर खुले में सूअर घूमती नजर आए तो नगर निगम के नंबर 91510 55 671 इस नंबर पर कॉल कर के आप जानकारी दे सकते हैं. अगर आपके घर के आसपास सूअर बीमार हो तो पशुपालन विभाग के नंबर 9450195814 पर कॉल कर के भी जानकारी दे सकते हैं.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |FIRST PUBLISHED : July 20, 2022, 00:51 IST



Source link