Bitter gourd benefits for skin and diabetes patient karela benefit SMI | Bitter Gourd benefits: आप खूब खाएं करेला, लेकिन ये लोग भूल कर भी ना करें सेवन

admin

Share



Bitter Gourd benefits: करेले की सब्जी हर घर में बनाई जाती है. हालांकि इसे ज्यादातर लोग खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें करेला खाने के कई फायदे हैं. यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. करेला खाने से कई स्किन प्रोब्लम सही हो जाती हैं. इसके अलावा यह शुगर पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें करेला खाने से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं…तो चलिए जानते हैं करेले के फायदे और नुकसान
करेला खाने के फायदे
करेला शुगर पेशेंट्स के लिए उमदाह
करेला डाइबिटीज पेशेंट्स के लिए उमदाह चीज माना जाता है. कुछ लोगों पर रिसर्च की गई जिसमें उन्हें 4 हफ्तों तक रोजाना 2 ग्राम करेला रोजाना दिया गया. जिसके  परिणाम में देखा कि उनका शुगर लेवल कम हुआ है. जिन लोगों को शुगर है उन्हें हफ्ते में एक बार करेले का सेवन ज़रूर करना चाहिए. 
स्किन के लिए बेहतरीन चीज है करेला
आपको बता दें स्किन के लिए भी करेला उमदाह माना जाता है. करेले में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. विटामिन सी त्वचा की झाइयां खत्म करता है और कोमलता को बढ़ाता है. वहीं विटामिन-ए पिंपल्स की दिक्कत को दूर करने का काम करता है.
खून बढ़ाता है करेला
आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला खून बढ़ाने का काम भी करता है. इसमें फोलेट और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरी करते हैं. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें हफ्ते में एक बार ज़रूर करेले का सेवन करना चाहिए.
वजन कम करने वाले करें डाइट में शामिल
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें करेले को अपनी फैट लॉस डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. करेले में सही मात्रा में फायबर पाया जाता है, इन्सुलिन लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है. जिसकी वजह से बॉडी पर फैट तेजी से नहीं आता है.
कोलेस्ट्रॉल कम करता है
करेले को लेकर दावा किया जाता है कि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है. इस दावे को लेकर कई एनिमल स्टडी हो चुकी हैं. जिसमें देखा गया है कि ह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता हैं. हालांकि इस दावे को लेक और भी स्टडी होनी बाकी है.
करेला खाने के नुकसान
वैसे तो करेला काफी पौष्टिक माना जाता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदे साबित हो सकता है.- जिन लोगों को पाइल्स यानी बवासीर की दिक्कत है उन्हें करेला का सेवन बेहद कम मात्रा में करना चाहिए. – गर्भवति महिलाएं करेले का सेवन ना करें और अगर वह करती हैं तो पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. – जिन लोगों को पेट दर्द, दस्त और उल्टी की शिकायत चल रही है उन्हें करेले का सेवन नहीं करना चाहिए.

Live TV



Source link