प्रयागराज हिंसा को लेकर बड़ी खबर, पुलिस ने जारी किया उपद्रवियों का पोस्टर

admin

प्रयागराज हिंसा को लेकर बड़ी खबर, पुलिस ने जारी किया उपद्रवियों का पोस्टर



प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 10 जून को जुमे की नमाज के बाद विरोध-प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा और उपद्रव को लेकर बड़ी खबर है. प्रयागराज पुलिस ने बवाल करने वाले उपद्रवियों का पोस्टर जारी कर दिया है. एसएसपी अजय कुमार के निर्देश पर शहर में जगह-जगह यह पोस्टर लगाए जाएंगे, ताकि उपद्रवियों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी हो सके. एसएसपी के मुताबिक गिरफ्तारी न होने पर कोर्ट से वारंट लेकर कुर्की जब्ती की कार्रवाई की जाएगी.
एसएसपी अजय कुमार ने साथ ही कहा कि वीडियो, सीसीटीवी फुटेज और नामजदगी के आधार पर 40 और आरोपियों की पहचान की गई है. इन आरोपियों के पोस्टर भी तैयार कर लिए गए हैं और जल्द ही इनके पोस्टर सार्वजनिक कर दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर ये आरोपी कोर्ट में आत्मसमर्पण नहीं करते हैं या फिर पुलिस इन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाती है तो इनके खिलाफ पुलिस अदालत से एनबीडब्ल्यू वारंट जारी कराकर कुर्की की कार्रवाई भी अमल में लाएगी.
जुमे को लेकर पुलिस अलर्टएसएसपी के मुताबिक, इस बवाल के सिलसिले में तीन मुकदमे दर्ज किए गए थे, जिनमें 80 से ज्यादा नामजद और 5000 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. इसमें से अब तक 92 लोग गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजे गए हैं.
अजय कुमार ने इसके साथ ही बताया कि आने वाले जुमे को लेकर प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है. इलाके में अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की गई है और लोगों को भी समझाने बुझाने का क्रम जारी है. उन्होंने कहा कि किसी बेकसूर के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होगी, लेकिन किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की कतई इजाजत नहीं दी जाएगी.
वहीं प्रयागराज हिंसा के पॉलिटिकल कनेक्शन को लेकर एसएसपी अजय कुमार ने कहा किसी राजनीतिक दल के खिलाफ पुलिस प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करेगी, लेकिन राजनीतिक दलों से जुड़े जिन व्यक्तियों नाम सामने आए हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस हिंसा के मुख्य अभियुक्त जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप के घर से मिले दो असलहे, कारतूस और चाकू के साथ आपत्तिजनक पर्चे को लेकर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इस मामले में करेली थाने में एफआईआर दर्ज हो चुकी है. जांच में पुलिस ने इसको शामिल किया है.
उपद्रवियों से वसूला जाएगा सारा नुकसानएसएसपी ने साथ ही बताया कि पुलिस या प्राइवेट लोगों के जो वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं और यहां तैनात की गई पुलिस फोर्स का खर्च मिलाकर एक करोड़ से ज्यादा की वसूली उपद्रवियों से की जाएगी. जिलाधिकारी की ओर से सूची तैयार की जा रही है उसी के आधार पर दावा अधिकरण के माध्यम से वसूली की कार्रवाई की जाएगी.
वहीं प्रयागराज के डीएम संजय खत्री ने बताया कि हिंसा के छठे दिन अटाला क्षेत्र में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. कुछ दुकानें भी खुल रही हैं. उन्होंने कहा है कि पुलिस और प्रशासन ने क्षेत्र के सम्मानित लोगों को आश्वस्त किया है कि जो लोग हिंसा में शामिल हैं, पुलिस उन्हीं के खिलाफ कार्रवाई करेगी. खास तौर पर वीडियो फुटेज और सीसीटीवी में जो चेहरे और नाम सामने आए हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए एक कमेटी बनाई गई है. कमेटी ही निर्धारित करेगी.

डीएम के मुताबिक पुलिस प्रशासन का फोकस अब आने वाली जुमे की नमाज को लेकर है. इसे लेकर धर्मगुरुओं से भी अपील की गई है कि अगर कोई भड़काऊ मैसेज आता है तो तत्काल पुलिस प्रशासन को सूचित करें और लोगों से भी संयमित रहने की अपील करें। ताकि किसी तरह के उपद्रव की कोई आशंका ना हो. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर भी नजर बनी हुई है. अगर कोई भड़काऊ मैसेज फॉरवर्ड कर रहा है.तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जा रही है.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Prayagraj News, UP ViolenceFIRST PUBLISHED : June 15, 2022, 14:25 IST



Source link