wheat flour face pack is beneficial for fair face know benefits of wheat flour for skin samp | Skin Care: गेहूं का आटा दूर कर देगा ‘चेहरे का कालापन’, इन 2 समस्याओं का भी है रामबाण इलाज

admin

Share



हर घर में गेहूं का आटा आसानी से मिल जाएगा, क्योंकि इससे बनने वाली रोटी हमारे खानपान का अटूट हिस्सा है. लेकिन क्या आप ने सोचा है कि इस गेहूं के आटे से आप ‘चेहरे का कालापन’ दूर कर सकते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं गर्मी में टैनिंग के कारण होने वाले कालेपन की, जो चेहरे पर आमतौर पर दिखाई देता है. चेहरे का रंग साफ करने के अलावा गेहूं का आटा दाग-धब्बे और ऑयली स्किन में भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि स्किन केयर रुटीन में गेहूं के आटे का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.
Skin Care: स्किन केयर रुटीन में कैसे इस्तेमाल करें गेहूं का आटा
1. चेहरे का कालापन दूर करने का उपायचेहरे का रंग गोरा करने के लिए 4 चम्मच गेहूं का आटा लें और उसमें 4 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़कर हटाएं. इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें.
2. दाग-धब्बे दूर करने का उपायकाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 2 चम्मच गेहूं का आटा और 3 चम्मच दूध की मलाई को मिलाकर पेस्ट बना लें. ध्यान रखें कि पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो और कंसिस्टेंस हो. इसके लिए आप गुलाब जल भी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.
3.  ऑयली स्किन के लिए फेस पैकगेहूं के आटे से ऑयली स्किन फेस पैक भी बनाया जा सकता है. इस फेस पैक के लिए सबसे पहले 3 चम्मच मलाई हटाया हुआ दूध एक पैन में उबालें और फिर ठंडा करके उसमें 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इन चीजों को  4 चम्मच गेहूं के आटे में मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे को साफ करके गेहूं के आटे का फेस पैक लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.
Disclaimer:इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link