हाउस टैक्स के बाद गाजियाबाद में अब पांच गुना बढ़ जाएगा पार्किंग शुल्क, जानें प्रति घंटे गाड़ियों के रेट्स

admin

नोएडा अथॉरिटी ने दी बड़ी राहत; पार्किंग दरों को 50 फीसदी तक घटाया, अब देना होगा बस इतना चार्ज



गाजियाबाद. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के वाहन चालकों के लिए बुरी खबर है. अब गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) पार्किंग शुल्‍क (Parking Charges) में पांच गुना बढ़ोत्तरी करने की तैयारी कर रहा है. कुछ महीने पहले हाउस टैक्स (House Tax) बढ़ाने के बाद नगर निगम अब वाहन चालकों पर अतिरिक्त पार्किंग शु्ल्क का भी बोझ देने जा रही है. इस संबंध में पिछले दिनों ही नगर निगम ने एक टेंडर जारी कर दिया है. अब नगर निगम के सभी 34 पार्किंग स्थलों के संचालन की जिम्‍मेदारी एक ही कंपनी के हाथों में होगी. यह कंपनी अब निगम के सभी पार्किंग स्थलों पर हर घंटे के हिसाब से शुल्‍क वसूलेगी.
बता दें कि स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करने के नाम पर गाजियाबाद नगर निगम पार्किंग शुल्क में पांच गुना तक इजाफा का प्लान तैयार किया है. अब अगर दिल्ली से गाजियाबाद या गुरुग्राम से गाजियाबाद या फिर नोएडा से भी गाजियाबाद आते हैं तो आपको पार्किंग में वाहन खड़ी करने के लिए जेब ज्‍यादा ढ़ीली करनी पड़ेगी. निगम अब पार्किंग शुल्क एक या दो गुना नहीं बल्कि स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करने के नाम पर कई गुना तक बढ़ाने जा रही है.
गाजियाबाद में बढ़ेंगे पार्किंग शुल्कपिछले दिनों ही निगम के अधिकारियों ने इस योजना को तैयार करने के बाद टेंडर भी जारी कर दिया है. जल्द ही पूरे शहर की पार्किंग का ठेका देकर वसूली शुरू कर दी जाएगी. वर्तमान में इन जगहों पर आठ घंटे दोपहिया वाहन पार्क करने पर 10 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित है.

छले दिनों ही निगम के अधिकारियों ने इस योजना को तैयार करने के बाद टेंडर भी जारी कर दिया है. (फाइल फोटो)

पहले क्या रेट्स थे और अब क्या देने होंगेलेकिन, निगम ने इन सभी पार्किंग का ठेका किसी एक कंपनी को सौंपने की योजना बनाई है. साथ ही पार्किंग शुल्क का रेट भी पहले से कई गुना तक बढ़ा दिया गया है. नए प्रस्ताव में नगर निगम ने जो शुल्‍क तय किया है, उसके अनुसार चार पहिया वाहन को पहले दो घंटे के लिए 40 रुपये पार्किंग शुल्क देना होगा. इसके बाद प्रत्येक घंटे पर वाहन मालिक को 20 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. वहीं, दो पहिया वाहन चालकों से पहले दो घंटे के लिए 20 रुपये पार्किंग शुल्क लिया जाएग, इसके बाद प्रत्येक घंटे के लिए 10 रुपये देने होंगे. इसी तरह तीन पहिया वाहनों के लिए जहां दो घंटे के लिए 40 रुपये वहीं बस-ट्रकों के लिए पहले दो घंटे के लिए 80 रुपये और इसके बाद प्रत्येक घंटे के लिए 40 रुपये अतिरिक्त शुल्क तय कर दिया गया है.
नगर निगम क्या तर्क दे रही है?निगम के एक अधिकारी ने दावा किया है कि महापौर की स्वीकृति लेकर ही यह टेंडर जारी किया गया है. इससे निगम को सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये की आमदनी होगी. बता दें कि पार्किंग शुल्क रुपये में है और प्रथम दो घंटे के बाद हर घंटे शुल्क में दी गई दरों के अनुसार बढ़ोतरी होगी.

निगम ने इन सभी पार्किंग का ठेका किसी एक कंपनी को सौंपने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें: सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद ED और सीबीआई अब खंगालेगी कोरोना काल की दिल्ली की सभी फाइलें!
अब एक ही फर्म के हाथों में 10 सालों के लिए शहर की पार्किंग व्यवस्था रहेगी. फर्म को यह अनुमति होगी कि हर दो साल में पार्किंग शुल्क में 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकेगा. यानी बोर्ड से इसकी मंजूरी लेना जरूरी नहीं होगा. यानी हर दो साल के बाद 10 फीसदी पार्किंग शुल्क बढ़ना तय है.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Car Parking New Rules, Delhi-NCR News, Ghaziabad News, Traffic PoliceFIRST PUBLISHED : June 01, 2022, 19:57 IST



Source link