अवध में इंतजार खत्म: कल रामलला के गर्भगृह में शिला का पूजन करेंगे सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम

admin

अवध में इंतजार खत्म: कल रामलला के गर्भगृह में शिला का पूजन करेंगे सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम



अयोध्या. अयोध्या में बहुप्रतीक्षित रामलला के गर्भगृह का निर्माण कल से शुरू होने जा रहा है. रामलला की जन्म स्थली पर बनने वाले गर्भ गृह का आकार 20 फीट चौड़ा और 20 फीट लंबा होगा. गर्भ गृह की प्रथम दीवाल महापीठ (वह दीवाल जो सिंहासन के ठीक पीछे होगी) उसकी प्रथम शिला का पूजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.
राम जन्मभूमि परिसर में पांच दिवसीय अनुष्ठान चल रहा है और अनुष्ठान के क्रम में सुबह 3 घंटे और शाम को 3 घंटे वैदिक ब्राम्हण पूजन कर रहे हैं. अनुष्ठान के क्रम में राम जन्मभूमि परिसर में रामर्चा, दुर्गा सप्तशती, रुद्राभिषेक, राम रक्षा स्त्रोत, विष्णु सहस्त्रनाम, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड के पाठ का परायण हो रहा है. मुख्यमंत्री सुबह 9:30 बजे राम जन्म परिषर पहुंचेंगे, जहां पर वह भगवान के गर्भ गृह स्थल पर 40 प्रकांड विद्वान की मौजूदगी में पूजन करेंगे.
सीएम योगी करेंगे शिला पूजन9:30 बजे से 12:00 बजे तक भगवान रामलला के गर्भ गृह के लिए शिलाएं लगाई जाएंगी, जो नक्काशी दार पिंक स्टोन की होंगी. राम जन्म भूमि के गर्भ गृह के पूजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ 90 राम मंदिर आंदोलन से जुड़े हुए मठ मंदिरों के महंतों को भी निमंत्रित किया गया है. साथ ही अयोध्या के कई विशिष्ट संत महंत जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.
3 घंटे मंदिर में रहेंगे सीएम योगीभगवान रामलला के नामकरण स्थल के रूप में प्राचीन मठ मंदिर के रूप में रामलला सदन पहचाना जाता है. ऐसे में मुख्यमंत्री लगभग 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. सुबह 9:30 बजे राम जन्मभूमि परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान राम लला के गर्भ गृह के प्रथम शिला पूजन के मुख्य यजमान रहेंगे और लगभग 12:10 बजे वह राम जन्मभूमि परिसर से निकलकर राम जन्मभूमि से सटे हुए रामलला सदन जाएंगे. जहां पर रामलला सदन के पुनः प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेंगे.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Ayodhya News, CM Yogi Adityanath, Ramlala Mandir Ayodhya, UP newsFIRST PUBLISHED : May 31, 2022, 19:10 IST



Source link