ज्ञानवापी विवाद: निर्मोही अखाड़ा भी दाखिल करेगा परिवाद, कहा- शिवलिंग की पूजा का मिले अधिकार

admin

ज्ञानवापी विवाद: निर्मोही अखाड़ा भी दाखिल करेगा परिवाद, कहा- शिवलिंग की पूजा का मिले अधिकार



वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद- श्रृंगार गौरी विवाद मामले में वाराणसी (Varanasi) की जिला अदालत में सोमवार को एक बार फिर सुनवाई होगी. इसी बीच खबर आ रही है कि वाराणसी में निर्मोही अखाड़ा भी परिवाद दाखिल करेगा. अखाड़ा परिषद के महामंत्री और अखिल भारतीय निर्मोही अखाड़ा के महंत राजेंद्र दास ने कहा कि ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में वह भी कोर्ट में परिवाद दाखिल करेंगे जिसमें उनकी मांग होगी कि सभी सनातनी को वहां पर ज्ञानवापी में दर्शन और शिवलिंग की पूजा का अधिकार मिले और वह मुक्त हो. महंत राजेंद्र दास ने कहा कि राम मंदिर में भी वह पक्षकार थे और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी थी.
ज्ञानवापी प्रकरण में आज दो अदालतों में अलग-अलग मुकदमों पर सुनवाई है. जिला जज अदालत में शृंगार गौरी के मूल वाद की मेरिट पर प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता अपना पक्ष रखेंगे. वहीं, सिविल जज (फास्ट ट्रैक कोर्ट) की अदालत में ज्ञानवापी में हिंदुओं को पूजा करने के अधिकार व विग्रह सौंपने के वाद पर सुनवाई शुरू होगी. उधर जिला जज की अदालत ज्ञानवापी परिसर के सर्वे से संबंधित वीडियो फुटेज, फोटोग्राफ आदि पक्षकारों को सौंप सकती है.

आज मुस्लिम पक्ष को अपनी बहस पूरी करनी है और उन्होंने अब तक 12 ही पैरा पढ़ा जबकि हमारी याचिका की 51 पैरा हैं अगर को इस स्पीड से चलेंगे तो अगले दो दिन में वो 36 पैरा पढ़ेंगे: ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन, वाराणसी pic.twitter.com/RveG8e6X22

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 30, 2022

ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि आज मुस्लिम पक्ष को अपनी बहस पूरी करनी है और उन्होंने अब तक 12 ही पैरा पढ़ा जबकि हमारी याचिका की 51 पैरा हैं अगर को इस स्पीड से चलेंगे तो अगले दो दिन में वो 36 पैरा पढ़ेंगे. उधर, जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश ज्ञानवापी परिसर की सर्वे और वीडियोग्राफी को लेकर अहम आदेश सुना सकते हैं. कमीशन की कार्यवाही से जुड़े फ़ोटो और वीडियो अब सभी पक्षकार को आज दिए जाएंगे. पिछली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दो घंटे की लंबी बहस की गई थी.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: CM Yogi, Gyanvapi Masjid, Kashi Vishwanath Temple Controversy, UP news, Varanasi news, Varanasi Police, Yogi governmentFIRST PUBLISHED : May 30, 2022, 12:20 IST



Source link