Skin Care Tips Five Anti Aging Tips how to prevent from wrinkles and fine lines brmp | Skin Care Tips: चेहरे की झुर्रियां-महीन लकीरें हो जाएंगी गायब, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स, 40 की उम्र में दिखोगे जवां

admin

Share



Skin Care Tips: हमेशा फिट रहने के लिए जिस तरह स्किन का ख्याल रखा जाता है. ठीक उसी तरह स्किन का भी ख्याल रखा जाना चाहिए. इसके लिए चेहरे को समय पर क्लीन करना, मॉइश्चराइज करना जैसी कई चीजें हैं, जिसे हमें रोजाना फॉलो करने की जरूरत होती है. देखने को मिल रहा है कि उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल बहुत कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स की समस्याएं होने लगती हैं. इनसे बचने के लिए सही देखरेख के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें फॉलो करने की आवश्यकता है.  
आपने अकसर सुना होगा कि एंटी एजिंग ब्यूटी रूटीन 40 की उम्र के बाद फॉलो करना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है, आप इसे  20 की उम्र से ही शुरू कर सकते हैं. दरअसल, एंटी एजिंग का मतलब है एजिंग के प्रोसेस को स्लो करना है. इससे साफ है कि आप जितना जल्दी इसकी शुरुआत करेंगे उतना ही त्वचा को फाइन लाइन्स, झुर्रियां या फिर अन्य एजिंग की समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं. नीचे हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो बुढ़ापे से दूर रखने में आपकी मदद करेंगे. 
बुढ़ापा दूर रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Hair Care Oil
1. ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरीस्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट बैलेंस करनी चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल्स को अधिक से अधिक शामिल करे. इनकी पूर्ती करने के लिए आप खाने में फल, सब्जियां, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स जैसी चीजों को शामिल करें, इससे सेहतमंद रहेंगे और त्वचा भी ग्लो करने लगेगी.
2. सनस्क्रीन लगाना भी जरूरी हैगर्मियों में झुर्रियों से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना जरूरी है. स्किन एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि प्री-मैच्योर एजिंग, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सन डैमेज जैसी चीजों से बचने के लिए सनस्क्रीन अप्लाई करना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही स्किन केयर रूटीन में रेटिनॉल को शामिल करें, आज कल कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो रेटिनॉल युक्त होते हैं.
3. स्किन के लिए ​एंटीऑक्सीडेंट का उपयोगस्किन केयर रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट को शामिल करें. आज कल बाजार में ऐसी कई सीरम और क्रीम उपलब्ध हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट युक्त होते हैं. इनके इस्तेमाल से बुढ़ापा दूर रहेगा और चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां भी नहीं दिखेंगी. 
4. तनाव से हमेशा दूर रहेंचेहरे पर ग्लो रखने और बुढ़ापे के लक्षण दूर रखने के लिए आपको तनाव से दूर रहना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार, स्किन और हेयर का सबसे बड़ा दुश्मन है स्ट्रेस. इसे लेने से कई सारी परेशानियां शुरू हो जाती हैं. इतना ही नहीं तनाव चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा लाने का काम करता है, यही वजह है कि जितना हो सके उतना इससे दूर रहें.
5. दही से मसाज करेंचेहरे को गोरा बनाने के लिए दही काम की चीज है. दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो कि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.
चेहरे का निखार वापस लाएंगे यह 5 घरेलू उपाय, निखाए आएगा वापस, चमक उठेगी स्किन
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
 



Source link