onion juice may gives many health benefits janiye pyaj ka juice ke fayde samp | Onion Juice Benefits: प्याज का रस देता है कई स्वास्थ्य लाभ, जानें सेवन करने का सही तरीका

admin

Share



Onion Juice Benefits: प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सभी लोग जानते हैं कि प्याज का जूस बालों में लगाने से गंजेपन से बचाव किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का जूस सेवन करने के भी स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइए इस आर्टिकल में प्याज का जूस सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ और उसे बनाने का तरीका जानते हैं.
Onion Juice Recipe: कैसे निकालें प्याज का जूससबसे पहले आपको एक प्याज लेकर छीलना है और उसे टुकड़ों में काट लेना है. इसके बाद प्याज के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करने के लिए थोड़ा पानी डालें. अब ब्लेंड करने के बाद प्याज का पतला पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद प्याज के जूस को एक छलनी की मदद से छान लीजिए और सिर्फ रस निकालकर सेवन करें.
Onion Juice Benefits: प्याज का रस पीने से मिलने वाले फायदेबालों के अलावा निम्नलिखित फायदों के लिए भी प्याज का रस का सेवन किया जा सकता है. आप ऊपर बताए गए तरीके से प्याज का जूस निकालकर पी सकते हैं. आइए प्याज के जूस के स्वास्थ्य लाभ जान लेते हैं.
प्याज का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. जिससे कई आम संक्रमण जैसे जुकाम, फ्लू, बुखार आदि से बचाव किया जा सकता है.
प्याज के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है.
प्याज का रस शरीर में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल करने में भी मदद करता है. जिससे डायबिटीज के परेशान लोगों को राहत मिल सकती है.
प्याज का रस सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. जिसके कारण होने वाले दिल के रोगों से भी बचाव होता है.
अगर आपके शरीर में इंफ्लामेशन है, तो प्याज का रस उससे भी राहत दिला सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सूजन से राहत दिलाने में मददगार होते हैं.
Disclaimer:इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link