भारतीय रेलवे: आगरा-बांदीकुई के बीच शुरू हुई मेट्रो जैसी आधुनिक ट्रेन, जानिये क्या है इसकी खासियत

admin

भारतीय रेलवे: आगरा-बांदीकुई के बीच शुरू हुई मेट्रो जैसी आधुनिक ट्रेन, जानिये क्या है इसकी खासियत



हाइलाइट्समेमू ट्रेन एक दिन में कई मर्तबा अप-डाउन कर सकती हैकम दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिये सुविधाजनक है जयपुर. भारतीय रेलवे अब धीरे धीरे दुनिया के सिरमौर रेलवे में अपनी जगह बनाता जा रहा है. रेलवे में वो तमाम नवाचार किए जा रहे हैं जो कि किसी विकसित देश के रेलवे में शामिल हैं. इसी कड़ी में अब एक नया प्रयोग बांदीकुंई और आगरा (Agra-Bandikui) के बीच किया गया है. यहां मेट्रो जैसी अत्याधुनिक ट्रेन (Ultra-modern train like Metro) का संचालन  शुरू किया गया है. ये ट्रेन जहां पूरी तरह आरामदायक है. वहीं इसके हर कोच में लगे सीसीटीवी कैमरों से यात्रियों पर नजर रखी जा सकेगी. इस ट्रेन के शुरू होने से आगरा-बांदीकुई रेलवे स्टेशनों के बीच के शहरों या कस्बों के लिये सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी.
आगरा और बांदीकुंई रेलवे स्टेशन के बीच एक नई ट्रेन की शुरूआत की गई है. इस ट्रेन को रेलवे की भाषा में मेमू (MEMU) रेल कहा जा रहा है. MEMU से तात्पर्य “Mainline Electric Multiple Unit” है. आसान भाषा में कहें तो छोटे शहरों के बीच चलने वाली सुविधाओं से भरपूर ट्रेन. मेमू ट्रेन की स्पीड अमूमन 50 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा के बीच रहती है. यह ट्रेन काफी हद तक मेट्रों की तर्ज पर होती है. इसमें बैठने के लिये आरामदायक सुविधा होने के साथ ही हर कोच में डिस्पले लगा हुआ होता है.
यह खास है इस ट्रेन मेंउत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार मेमू ट्रेन छोटी दूरी पर चलने वाली ट्रेन है. 50 से 100 किमी प्रतिघंटे की स्पीड वाली इस ट्रेन के हर कोच में कैमरे लगे हैं और डिजिटल डिस्पले भी मौजूद है. इसके साथ आधुनिक शौचालय की सुविधा उपलब्ध है. बैठने की आरामदायक सीटें हैं. इसकी टिकट मिलने में भी आसानी रहती है. कम दूरी के स्टेशनों के लिये यात्रा करने वाली यात्रियों के लिये यह काफी सुविधाजनक है.
नजदीकी शहरों को आपस में जोड़ती है मेमू ट्रेनदेश के सभी 16 रेलवे जोन में ऐसे सैंकड़ों शहर हैं जो एक दूसरे से 50 से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं. रेलवे की योजना ऐसे सभी नजदीकी शहरों को मेमू ट्रेन से जोड़ने की है. लंबी यात्रा ना होने के कारण दोनों शहरों के बीच मेमू रेल दिन में कई मर्तबा अप-डाउन कर सकती है. इसका एक बड़ा फायदा ये होगा कि लंबी दूरी पर चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन मिल सकेगा क्योंकि उस ट्रेन के यात्री मेमू में अपनी यात्रा कर सकेंगे.
रेलवे की राजस्थान के अन्य शहरों पर भी है नजरफिलहाल आगरा और बांदीकुंई के बाद अब उत्तर पश्चिम रेलवे की नजर राजस्थान के ऐसे सभी शहरों पर है जो ट्रेन से कनेक्ट हैं और एक दूसरे से ज्यादा दूरी पर नहीं है. आने वाले समय में ऐसे शहरों के बीच भी मेमू रेल को शुरू किया जाएगा. ये रेल उन लोगों के लिए वरदान साबित होगी जो एक शहर से दूसरे शहर जॉब या काम के सिलसिले में सुबह घर से निकलते है और शाम को वापस आते हैं.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Indian Railway news, Jaipur news, New train, Rajasthan newsFIRST PUBLISHED : May 02, 2022, 11:26 IST



Source link