beetroot is very beneficial for face janiye chukandar ke fayde know skin care tips samp | Skin Care Tips: चुकंदर आपके फेस को बना देगा गुलाबी, चमक उठेगा महिलाओं का चेहरा

admin

Share



Skin Care Tips: पुराने समय में जब किसी के चेहरे पर मौजूद ग्लो को बताने की कोशिश की जाती थी, तो उसे गुलाबी निखार कहा जाता था. क्योंकि, चेहरे की त्वचा इतनी स्वस्थ होती थी कि वह गुलाब की तरह चमकने लगती थी. आप भी अपने चेहरे को गुलाबी बना सकते हैं और इसके लिए बस आपको चुकंदर का इस्तेमाल करना होगा. आइए जानते हैं कि स्किन के लिए चुकंदर कैसे फायदेमंद है और इसका कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.
Beetroot Benefits for Skin: त्वचा के लिए चुकंदर के फायदेचुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करने और खून को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. चुकंदर आपकी स्किन में कोलेजन का लेवल बढ़ाता है और एंटी-एजिंग का काम करता है. जिसकी वजह से आप कम उम्र में बूढ़े नहीं बनते हैं. अब आइए जानते हैं कि कम उम्र में बूढ़ा बनने से बचने और चेहरे को गुलाबी बनाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल कैसे करें.
1. गुलाबी निखार और धब्बे दूर करने के लिएआप चुकंदर का फेस पैक लगाकर चेहरे को गुलाबी बना सकते हैं. इसके लिए 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और उसमें चुकंदर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब यह पेस्ट सूखने दें और फिर पानी से साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार चुकंदर फेस पैक का इस्तेमाल करें.
2. डार्क सर्कल मिटाने का तरीकाआंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल मिटाने के लिए चुकंदर का रस इस्तेमाल करें. आप रुई की मदद से चुकंदर का रस काले घेरों पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.
3. चेहरे पर कसावट लाने के लिएअगर उम्र बढ़ने के साथ आपके चेहरे की स्किन ढीली हो गई है, तो आप चुकंदर का खास तरीके से इस्तेमाल करें. आप चुकंदर को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे बर्फ की ट्रे में रखकर जमा लें. अब चुकंदर के इन आइस क्यूब से चेहरे पर मसाज करें.
Disclaimer:इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link