triceps dips exercise is best for amazing triceps know triceps workout and triceps dips benefits samp | Triceps Workout: ट्राइसेप्स के लिए बेस्ट है ट्राइसेप्स डिप्स एक्सरसाइज, बस चाहिए 1 कुर्सी

admin

Share



अधिकतर लोग अपने हाथों को ताकतवर और मस्कुलर बनाने के लिए बाइसेप्स एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन मस्कुलर आर्म्स के लिए बाइसेप्स के साथ ट्राइसेप्स को बड़ा बनाना भी जरूरी है. जिसके लिए जिम में ट्राइसेप्स वर्कआउट के अंदर ट्राइसेप्स डिप एक्सरसाइज की जाती है. ट्राइसेप्स के लिए यह बेस्ट एक्सरसाइज (best triceps workout) है और आप इसे घर पर सिर्फ एक कुर्सी की मदद से कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर ट्राइसेप्स डिप्स एक्सरसाइज (Triceps Dips Benefits) कैसे की जाती है और इसके फायदे क्या हैं?
Triceps Dips: ट्राइसेप्स डिप्स है बेस्ट ट्राइसेप्स एक्सरसाइजघर पर कुर्सी की मदद से की जाने वाली ट्राइसेप्स डिप्स एक्सरसाइज को चेयर डिप्स भी कहा जाता है. जिसे करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने चाहिए. जैसे-
सबसे पहले एक कुर्सी के किनारे पर बैठ जाएं और दोनों हथेलियों को कूल्हों के बराबर कुर्सी के दोनों बाहरी किनारों पर टिका लें.
अब अपने पैरों को सामने की तरफ फैला लें और कूल्हों के जितना खोलकर एड़ियां जमीन पर टिका लें.
इसके बाद अपने हाथों पर जोर डालते हुए कूल्हों को कुर्सी से हटाकर आगे की तरफ लाएं.
इसके बाद कोहनियों को 45 से 90 डिग्री कोण तक मोड़ लें और इस कोण को बनाए रखें.
अब हाथों पर जोर डालते हुए कोहनियों को सीधा कर लें और उसके बाद वापिस नीचे की तरफ लाएं.
इस तरह 10 रैप्स के 3 सेट्स करें.
Triceps Dips Benefits: ट्राइसेप्स डिप्स एक्सरसाइज करने के फायदे
हाथों के पीछे की तरफ मौजूद ट्राइसेप्स मसल्स को ताकतवर बनाती है.
ट्राइसेप्स मसल्स शानदार बनकर मस्कुलर दिखती है.
इससे आपके पेट की मसल्स भी मजबूत बनती हैं.
शरीर का संतुलन सुधरता है.
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link