never consume these 5 foods after eating mango know its side effects samp | आम खाने के बाद बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, घेर लेंगी कई गंभीर बीमारी

admin

Share



गर्मियों में आम खाना किस को पसंद नहीं आता. क्योंकि यह स्वाद और पोषण दोनों के मामले में काफी बेहतर होता है. इसलिए आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद 5 चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए, वरना आपको कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं. आइए जानते हैं कि आम खाने के बाद कौन-से फूड्स नहीं खाने चाहिए. मगर उससे पहले एक बार आम में मौजूद पोषण पर नजर डाल लेते हैं.
Mango Nutrition: आम में कितना पोषण होता है?हेल्थलाइन के मुताबिक, आम के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन बी6 होता है. आम खाने से पाचन सुधरने लगता है और यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आप आम को कच्चा खा सकते हैं या फिर इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं. मैंगो शेक भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ (Benefits of eating Mango) प्रदान करता है. आइए अब जानते हैं कि आम खाने के बाद किन फूड्स को खाने से बचना चाहिए.
Foods to Avoid after eating Mango: आम खाने के बाद इन फूड्स को ना खाएं
1. आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीनाअगर आप आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने की सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. आम और कोल्ड ड्रिंक मिलकर पेट में नुकसानदायक रिएक्शन कर सकते हैं. क्योंकि आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों में काफी शुगर होती है. जो कि आपके खून में ब्लड शुगर को अचानक खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकता है.
2. दही का सेवनआम खाने के तुरंत बाद दही को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, आम और दही एक साथ मिलकर पेट में ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बनाते हैं. जिससे आपको पेट की दिक्कतें हो सकती हैं.
3. पानीआम या किसी भी फल को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे फल पचने में ज्यादा समय लगता है या फिर वह अपच भी कर सकता है. जिसके कारण पेट में गैस, पेट दर्द या सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है.
4. मिर्च-मसाले वाला खानाकुछ लोग डिनर के साथ आम खाना पसंद करते हैं. लेकिन यह आदत बहुत बड़ी गलती हो सकती है. क्योंकि, इससे आपको सीने में जलन या पेट में गड़बड़ी हो सकती है. वहीं यह स्किन डिजीज का कारण भी बन सकता है.
5. करेलाआम खाने के बाद करेला नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करने से जी मिचलाना, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ आदि दिक्कतें हो सकती हैं.
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link