women should undergo from these pre pregnancy test know important health check up before pregnancy samp | Pre-Pregnancy Test: प्रेगनेंसी से पहले जरूर करवा लें ये टेस्ट, वरना हो सकता है गर्भपात का खतरा

admin

Share



प्रेगनेंसी के दौरान महिला और शिशु के स्वास्थ्य पर पैनी नजर रखने के लिए डॉक्टर कई हेल्थ चेकअप करवाते हैं. लेकिन प्रेगनेंसी से पहले कुछ हेल्थ टेस्ट करवाना भी उतना ही जरूरी है. जिससे पता लगाया जा सकता है कि महिला गर्भावस्था के लिए तैयार है या नहीं. इसके अलावा, ये जरूरी हेल्थ टेस्ट प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले खतरों के बारे में भी पहले ही आगाह कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को प्रेगनेंसी से पहले कौन-से टेस्ट (Pre Pregnancy Test) जरूर करवा लेने चाहिए.
Pre-Pregnancy Test: प्रेगनेंसी से पहले कौन-से टेस्ट जरूर करवाएं?एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेगनेंसी के दौरान कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं, जैसे शिशु को जन्मजात विकार का खतरा या फिर गर्भपात का खतरा. इसलिए डॉक्टर प्रेगनेंसी से पहले निम्नलिखित हेल्थ स्क्रीनिंग करवाने की सलाह देते हैं.
1. पैप स्मीयर टेस्ट – Pap Smear Testगायनेकोलॉजिस्ट प्रेगनेंसी से पहले पैप स्मीयर टेस्ट करवाने की सलाह दे सकता है. जिसमें एक्सपर्ट महिला के सर्विक्स की इनर स्किन तक स्वैब ले जाकर सेल्स लाती है और उसका अध्ययन करती है. पैप स्मीयर टेस्ट महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के खतरे के बारे में बताता है.
2. प्रेगनेंसी से पहले जरूरी ब्लड टेस्ट – Pre Pregnancy Blood Testप्रेगनेंसी से पहले महिला के कुछ ब्लड टेस्ट करवाए जा सकते हैं. जिससे महिला के स्वास्थ्य के बारे में बारीकी से अध्ययन किया जा सके और गर्भावस्था के लिए जरूरी मापदंडों को परखा जा सके. प्री-प्रेगनेंसी ब्लड टेस्ट में हीमोग्लोबिन, विटामिन डी की कमी, सेक्शुअल ट्रांसमिटिड डिजीज, आरएच फैक्टर, ट्यूबरकुलोसिस, एनीमिया आदि शामिल हैं.
3. थायरॉइड प्रोफाइल – Thyroid Profileमहिलाओं में थायरॉइड की बीमारी होना काफी आम है. थायरॉइड की बीमारी महिलाओं की फर्टिलिटी और मासिक धर्म पर सीधा असर डालती है. इसलिए एक्सपर्ट महिला के थायरॉइड लेवल के बारे में जांच करना जरूरी समझता है. थायरॉइड की बीमारी में गर्भ ठहरने के लिए थायरॉइड हॉर्मोन को कंट्रोल किया जाता है.
4. रुबेला (जर्मन मीजल्स) – Rubellaसमय के साथ हमारे शरीर की रुबेला वायरस के खिलाफ इम्युनिटी कमजोर हो गई है. इसलिए एक्सपर्ट शरीर की एंटीबॉडीज के बारे में जांच कर सकता है. क्योंकि, रुबेला वायरस गर्भपात का कारण बन सकता है. इसलिए जरूरी है प्रेगनेंसी से पहले महिला की रुबेला वायरस के खिलाफ इम्युनिटी को मजबूत किया जा सके.
5. हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी – Hepatitis B and Hepatitis Cप्रेगनेंसी से पहले महिला को हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी टेस्ट करवाने पड़ सकते हैं. क्योंकि, अगर महिला में ये इंफेक्शन हैं, तो उसका शिशु भी इससे प्रभावित हो सकता है.
प्रेगनेंसी से पहले जरूरी टेस्ट में ऊपर बताए गए हेल्थ चेकअप के अलावा जननांगों और पेल्विस के बारे में जानने के लिए प्री-प्रेगनेंसी अल्ट्रासाउंड और आरएच फैक्टर जानने के लिए ब्लड ग्रुप टेस्ट करवाया जाता है.
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link