फोकट में ताजमहल देखने वालों से परेशान हैं अफसर, सोशल मीडिया पर मांगी मदद

admin

फोकट में ताजमहल देखने वालों से परेशान हैं अफसर, सोशल मीडिया पर मांगी मदद



आगरा. फोकट यानि फ्री में ताजमहल (Taj Mahal) देखने वालों से अफसर परेशान आ चुके हैं. यह कोई एक-दो दिन की परेशानी नहीं है. हर रोज फोकट में ताजमहल देखने के लिए आने वाले अब आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) का सिरदर्द बन चुके हैं. एएसआई, आगरा सर्किल (Agra Circle) के सुपरिटेंडेंट की ओर से सोशल मीडिया (Social Media) पर डाला गया एक मैसेज इस बात का सुबूत है. वहीं न्यूज18 हिंदी से हुई बातचीत में भी उन्होंने अपने दर्द को बयां किया है. उनका कहना है कि इस मामले में लगातार यूपी सरकार और दूसरे लेवल पर बात की जा रही है. गौरतलब रहे ऐसे लोगों से विभाग ही नहीं आम पर्यटक भी परेशान होते हैं. क्योंकि वो घंटों धूप में लाइन में लगते हैं, और फोकट वाले वीआईपी (VIP) लाइन से होकर निकल जाते हैं. एंट्री गेट पर रखे एक रजिस्टर में ऐसे लोगों की एंट्री भी होती है.
सुपरिटेंडेंट आरके पटेल बोले ऐसे उठानी पड़ती है परेशानी
एएसआई, आगरा सर्किल के सुपरिटेंडेंट राजकुमार पटेल ने न्यूज18 हिंदी से बातचीत करते हुए कहा, “कुछ लोग अपने गेस्ट लेकर ताजमहल के गेट पर पहुंचते हैं. उनकी अंदर एंट्री कराते हैं. एंट्री के लिए 50 रुपये का टिकट भी नहीं लेते हैं. कर्मचारियों के द्वारा टोका टाकी करने पर बात बढ़ जाती है. अगर ऐसे लोगों की एंट्री एकदम से बंद कर दी जाती है तो यह लोग चेकिंग के नाम पर हमारे स्टाफ को परेशान करते हैं.
ताजमहल के रखरखाव और मरम्मत के लिए आने वाले सामान को चेकिंग के नाम पर रोका जाता है. कर्मचारियों के वाहनों का चालान काटा जाता है. कुछ समय पहले तो एक कर्मचारी के साथ मारपीट की गई थी, जिसके चलते उसके सिर में चोट आई थी. अभी कुछ दिन पहले ही गेट पर इसी बात को लेकर फिर कहासुनी हो गई थी.”
Mughals Heritage: सालभर में 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई कराती हैं दिल्ली-आगरा की मुगल इमारतें
मिनिस्ट्री और यूपी सरकार को लिखा जा रहा है लैटर
सुपरिटेंडेंट राजकुमार पटेल ने व्हाट्सऐप पर बने एक ग्रुप एएसआई आगरा सर्किल मीडिया में आई एक पोस्ट जो फ्री में एंट्री करने वालों के संबंध में थी का जवाब देते हुए लिखा है कि इस तरह की जानकारी और खबर को पब्लिक डोमेन में पोस्ट करें. इससे एंट्री गेट पर आने वाली परेशानी का सामाधान होगा. हम भी राज्य प्रशासन, एएसआई मुख्यालय और संबंधित मंत्रालय के साथ इसे साझा कर रहे हैं. वहीं उनका यह भी कहना है कि दिल्ली से और लखनऊ समेत आगरा प्रशासन की ओर से अधिकारिक रूप से गेस्ट को ताज दिखाने की सूचना मिलती है. जिसका अधिकारिक रूप से पालन भी किया जाता है.

फोकटियों के बावजूद बिकती हैं सबसे ज्यादा टिकट
टिकट बिक्री के मामले में आगरा का ताजमहल पहले नंबर पर हैं. अगर कोरोना वाले वक्त को छोड़ दें तो साल 2019-20 में 97.11 करोड़ रुपये की टिकट बिकी थीं. जबकि 2018-19 में यह आंकड़ा 78 करोड़ रुपये था. जबकि ताज के रखरखाव का खर्च 2019-20 में 4.73 करोड़ और 2018-19 में 5.30 करोड़ रुपये था. ताजमहल पर टिकट के रेट भारतीय नागरिकों के लिए 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है. मुख्य इमारत के चबूतरे पर जाने के लिए सभी पर्यटकों को 200 रुपये का टिकट अलग से खरीदना होता है.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Agra news, Archaeological Survey of India, Social media, Taj mahal



Source link