team india new captain ravi shastri said rishabh pant kl rahul shreyas iyer should be new captain after rohit |रवि शास्त्री की BCCI को सीधी सलाह, जीतनी है दुनिया तो इस खिलाड़ी को चुनो नया कप्तान!

admin

Share



नई दिल्ली: रोहित शर्मा को हाल ही में टीम इंडिया का नया कप्तान चुना गया था. रोहित ने विराट कोहली की जगह लेकर ये जिम्मेदारी संभाली. लेकिन परेशानी की बात ये है कि रोहित लंबे समय तक भारतीय टीम के कप्तान नहीं बने रहेंगे और ऐसे में कुछ ही समय के बाद बोर्ड को एक नए कप्तान की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने एक बड़ा बयान दिया है. शास्त्री ने बताया कि भविष्य में टीम इंडिया का नया कप्तान कौन हो सकता है. 
कौन होगा रोहित के बाद कप्तान?
रवि शास्त्री ने कहा कि टीम इंडिया को जल्द एक नए कप्तान की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में इस दिग्गज खिलाड़ी ने ऐसे तीन खिलाड़ियों के नाम बताए हैं जो आने वाले समय में टीम इंडिया के नए कप्तान चुने जा सकते हैं. इस कड़ी में शास्त्री ने ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को चुना. शास्त्री का मानना है कि टीम इंडिया के भविष्य के लिए यही खिलाड़ी अच्छे रहेंगे. उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली अब कप्तान नहीं हैं. जबकि रोहित शर्मा भी सिर्फ वाइट बॉल क्रिकेट के लिए बेस्ट कप्तान रहे हैं. भारत यह देखेगा कि भविष्य में टीम की कप्तानी कौन करेगा? इस दौड़ में अभी श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केएल राहुल हैं. टीम इंडिया को एक मजबूत कप्तान की तलाश होगी और आईपीएल 2022 इसके लिए एक अच्छा मौका है.’
रोहित लंबे समय तक नहीं रह पाएंगे कप्तान
दरअसल रोहित शर्मा का कप्तान बनना इसलिए मुश्किल है क्योंकि उनकी उम्र अब 34 साल हो चुकी है और वो विराट कोहली (33) से भी एक साल बड़े ही हैं. इस उम्र में आकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों की फिटनेस जवाब देने लगती है और वो रिटायमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं. 7-8 साल के लंबे समय के बारे में सोचकर रोहित को नया कप्तान नहीं बनाया जा सकता है. ऐसे में कुछ ही सालों के बाद टीम इंडिया के लिए फिर एक नए कप्तान की खोज की जाएगी. ऐसे में ऋषभ पंत एक अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं.  
ये खिलाड़ी रखता है दम
टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रोहित शर्मा के बाद फुल टाइम नया कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और उन्होंने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत आईपीएल में बेहतरीन की. ये बात तो तय है कि पंत ने बहुत ही कम समय में खुद की जगह एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में बना ली है. वो अभी युवा हैं और उनके पास अभी एक लंबा करियर बाकी है. इसी वजह से वो किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. उनको रोहित की जगह इस टीम की कमान सौंपी जा सकती है.
आईपीएल में कप्तानी का अनुभव 
आईपीएल 2021 में भी ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली लीग मैचों के बाद अंक तालिका में टॉप पर रही. हालांकि क्वालीफायर के दोनों मैचों में इस टीम को हार झेलनी पड़ी. फिर भी पंत ने पहली ही बार में दिखा दिया कि वो कप्तानी कैसे कर सकते हैं. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. इससे ये बात भी समझ आती है कि विकेट के पीछे रहने वाले खिलाड़ी को किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा खेल की समझ रहती है.   



Source link