नीलामी के लिए बिल्डर्स के अच्छे प्रोजेक्ट होंगे सीज, जानें वजह

admin

होली के बाद दिल्ली-NCR में मकान, दुकान और जमीन खरीदने का आएगा शानदार मौका, ऐसे उठाएं लाभ



नोएडा. अब किसी भी कार्रवाई के तहत बिल्डर्स के अच्छे प्रोजेक्ट वाले फ्लैट-विला (Flat-Vila) और प्लाट ही सीज किए जाएंगे. यह वो प्रापर्टी होगी जिस पर कोई विवाद नहीं होगा और सभी तरह की कार्रवाई पूरी कर ली गई होगी. अथॉरिटी की भी देनदारी नहीं होगी. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) प्रशासन ने यह बड़ा ऐलान किया है. इसके पीछे मकसद यह है कि सीज किए गए फ्लैट-विला आसानी से बिना किसी विवाद के नीलाम हो जाएं. जल्द ही 500 करोड़ रुपये कीमत की सीज प्रापर्टी आनलाइन नीलाम (Online Auction) होने जा रही है. उस नीलामी में आ रहीं अड़चन को देखते हुए ही यह फैसला किया गया है. इस नीलामी में भी अब उसी प्रापर्टी को रखा जाएगा जिसका मालिकाना हक आसानी से दिया जा सके.
बिल्डर्स से इसलिए होनी है 1400 करोड़ की रिकवरी
गौतम बुद्ध नगर प्रशासन के मुताबिक बिल्डर्स के खिलाफ यह कार्रवाई यूपी रेरा की लिखा-पढ़ी के बाद हुई है. बड़ी संख्या में फ्लैट खरीदारों को यह बिल्डर्स या तो फ्लैट पर कब्जा नहीं दे रहे थे या उनके रुपये नहीं लौटा रहे थे. रेरा ने भी बिल्डर्स को दर्जनों लैटर लिखे. लेकिन रेरा की इस कार्रवाई को बिल्डर्स ने गंभीरता से नहीं लिया.
इसी के चलते ही डीएम सुहास एलवाई के निर्देश पर बिल्डर्स के खिलाफ संपत्ति सीज करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. इतना ही नहीं रेरा के आदेशों को न मानने वाले बिल्डर्स के खिलाफ फ्लैट खरीदार सुप्रीम कोर्ट चले गए थे. जहां खरीदारों की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने बिल्डर की प्रॉपर्टी को जब्त कर नीलाम करने की बात कही थी.
यूपी रेरा के यह नियम तय करते हैं कि बिल्डर्स अच्छा है या बुरा, जानें सब कुछ
यूपी रेरा और कोर्ट के आदेश पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग बिल्डर्स से करीब 1400 करोड़ रुपए की रिकवरी होनी है. इसमे से 600 करोड़ रुपये की रिकवरी गौतम बुद्ध नगर प्रशासन के पास पहुंच चुकी है. लेकिन लगातार हो रही कार्रवाई के बाद भी बिल्डर्स बकाए की रकम जमा नहीं करा रहे हैं. जिसके चलते प्रशासन बिल्डर्स की 500 करोड़ रुपए की प्रापर्टी सीज कर चुका है. कहा जा रहा है कि होली के बाद प्रशासन सख्ती दिखाते हुए बिल्डर्स से 14 सौ करोड़ रुपए वसूलने का प्लान बना रहा है.

350 फ्लैट और 69 विला होने हैं नीलाम
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में साल 2021 में 40 बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति को सीज किया था . सीज संपत्ति में 350 फ्लैट, 6 प्लाट, 35 दुकानें और 69 लग्जरी विला बताए जा रहे हैं. इसमें शॉप्रिक्स मॉल की जब्त की गई दुकानें भी शामिल हैं. प्रशासन के मुताबिक सभी विला और दुकानों के साथ ही बकाएदार 40 बिल्डरों की जब्त संपत्ति भी नीलाम की जाएगी.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

यूपी रेरा के यह नियम तय करते हैं कि बिल्डर्स अच्छा है या बुरा, जानें सब कुछ

बाइक बोट कंपनी के डायरेक्टर का फ्लैट सीज, सुविधाएं देखकर पुलिस भी दंग

10 अप्रैल को सुपरटेक के सियान और एपेक्स टावर में होंगे विस्फोट, जानें प्लान

Bihar diwas:-स्कूलों की चारदीवारी ही नहीं,बीमारू राज्य से निकल कर बने सफल पुलिस अधिकारी,जानिए कैसा रहा सफर

Noida:-जानिए यूक्रेन से बीच में डॉक्टर की पढ़ाई छोड़कर भारत लौटे छात्रों का क्या होगा भविष्य,इस नियम के तहत होगा फैसला

Noida:- दसवीं में पढ़ने वाले इस लड़के ने ऐसी चीज बनाई है जिससे आपके घर में चोरी नहीं होगी

अप्रैल में शुरू हो जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल से जोड़ने का काम, जानें प्लान

UP Board Exam: नोएडा में 38 हजार बच्चे रहेंगे CCTV की जद में, नकल करते पकड़े गए तो मिलेगी ये सजा

नोएडा में कई न्यूज चैनल्स को मिले धमकी भरे मेल, अलर्ट जारी, सक्रिय हुईं खुफिया एजेंसियां

Video Viral होते ही छाए रनिंग ब्वाय प्रदीप मेहरा, UP सरकार भी करेगी मदद, DM ने की बात

नोएडा में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, गोली लगने से कुख्यात बदमाश घायल

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Noida news, Online Sale, Supreme court of india, UP RERA



Source link