water can help in reducing anxiety study tells know benefits of drinking water samp | आपकी इस समस्या का अंत कर देगा पानी, सिर्फ 5 कप पीने से मिलेगा भरपूर फायदा

admin

Share



Water benefit for mental health: पानी शरीर के लिए कितना जरूरी है, आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि शरीर का करीब 60 प्रतिशत हिस्से में सिर्फ पानी है. अब एक शोध में सामने आया है कि पानी पीने से एंग्जायटी की समस्या खत्म की जा सकती है. जिसके लिए आपको रोजाना केवल 5 कप या उससे ज्यादा पानी पीना चाहिए. ऐसा हाल ही में हुई स्टडी से सामने आया है.
रिसर्च: पानी पीने से खत्म हो सकती है एंग्जायटीऑस्ट्रेलिया की फेडरल हेल्थ अथॉरिटी ने एक रिसर्च ट्वीट की. इस रिसर्च में सामने आया कि दिमाग में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन के कारण एंग्जायटी, डिप्रेशन, गुस्सा, तनाव आदि मानसिक समस्याएं बढ़ सकती हैं. वहीं, शोध में देखा गया कि जो लोग रोजाना 5 कप या उससे ज्यादा पानी पीते हैं, उनमें एंग्जायटी या डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और वह ज्यादा खुश रहते हैं.
दिमाग के लिए क्यों जरूरी है पर्याप्त पानी का सेवनहमारे दिमाग के करीब 75 प्रतिशत ऊतक यानी टिश्यूज पानी से बने हैं. इस कारण दिमाग द्वारा एनर्जी बनाने और ब्रेन स्ट्रक्चर को सही रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है. पानी की कमी या डिहाइड्रेशन से दिमाग में मौजूद सेल्स सही तरीके से काम नहीं कर पाती हैं और किसी भी काम को करने में परेशानी महसूस होती है. डिहाइड्रेशन के कारण मूड भी प्रभावित होता है और आपका व्यवहार गुस्सैल, निराशावादी बन सकता है. क्योंकि, पानी की कमी से हैप्पी हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन करने वाले केमिकल की मदद लेना मुश्किल हो जाता है.
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link