high bp patient should avoid these exercises know dangerous exercises with blood pressure samp | High BP के मरीज गलती से भी ना करें ये एक्सरसाइज, अचानक आ सकता है हार्ट अटैक

admin

Share



हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक्सरसाइज करनी चाहिए. जिससे बीपी को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को कुछ एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. वरना उनके दिल पर प्रेशर पड़ने लगता है और अचानक हार्ट अटैक आ सकता है. आइए जानते हैं कि हाई बीपी के मरीजों को कौन-सी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए.
हाई बीपी में इन एक्सरसाइज से रहना चाहिए दूरवैसे तो एक्सरसाइज करने से बीपी कंट्रोल में रहता है, लेकिन इसका भी एक सही तरीका है. दरअसल, जिन एक्सरसाइज को करने में काफी कम समय में बीपी काफी तेजी से बढ़ता है, ऐसी एक्सरसाइज हाई बीपी के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती हैं. इन एक्सरसाइज में ज्यादा समय तक भारी वजन के साथ वेट लिफ्टिंग करना, स्प्रिंट करना, स्कूबा डाइविंग, स्काई डाइविंग, स्क्वैश आदि शामिल हैं. अगर इनके अतिरिक्त किसी भी एक्सरसाइज को करते हुए हाई बीपी के मरीज को सिर घूमने, दर्द, अत्यधिक थकावट या उल्टी की समस्या हो रही है, तो एक्सरसाइज को तुरंत रोककर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद एक्सरसाइज कौन-सी हैं?
वॉकिंग
जॉगिंग
हल्की गति से रस्सी कूदना
एरोबिक्स एक्सरसाइज
टेनिंग
डांस करना, आदि
हाई बीपी के मरीज एक्सरसाइज करते हुए इन टिप्स पर दें ध्यान
एक्सरसाइज को धीमी गति से शुरू करें.
बीपी ज्यादा बढ़ने पर धीरे-धीरे एक्सरसाइज बंद कर दें.
अपने शरीर पर पूरा ध्यान दें.
ज्यादा तनाव व भारी-भरकम एक्सरसाइज ना करें.
जरूरत से ज्यादा देर एक्सरसाइज ना करें. आदि
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link