Constipation Relief Tips These 4 ways will give relief to the child from constipation brmp | Constipation Relief Tips: बच्चे को कब्ज होने पर अपनाएं ये 4 तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

admin

Share



Constipation Relief Tips: जिस तरह बड़े लोगों को कब्ज की समस्या सताती है ठीक उसी तरह शिशुओं को भी यह प्रॉब्लम हो सकती है.हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शिशु 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ​पीते हैं, जो कब्ज का एक बड़ा कारण हो सकता है. इसके अलावा पानी की कमी से बच्चे को कब्ज की समस्या होती है. मां यदि सही खान-पान नहीं करती, फाइबर युक्त भोजन नहीं करती तो भी बच्चे को कब्ज की समस्या हो सकती है. बच्चे को कब्ज से राहत दिलाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.
1. कब्ज से राहत के लिए पपीता खिलाएं कब्ज से राहत दिलाने में पपीता फायदेमंद हो सकता है. पपीते में जबरदस्त मात्रा में फाइबर और पानी होता है, जो आंतों में फंसे मल को आसानी से निकालने में मदद करता है. पपीता न केवल मल त्याग को आसान बनाता है बल्कि पाचन क्रिया को भी आसान बनाने में मदद करता है. बच्चों को पपीता खिलाने के लिए इसे ठीक से मैश करें और फिर इसे अपने बच्चे को दें. इसके अलावा आप इसे दूध में भी मिला सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है, तो आपको इस उपाय का उपयोग नहीं करना चाहिए, ऐसी स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 
2. कब्ज से राहत के लिए किशमिश खिलाएंसेहत के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. साथ ही ये स्वाद में मीठी होती है, जिसे बच्चे पसंद भी करेंगे. बस इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपका बच्चा एक वर्ष से कम आयु का है, तो इस उपाय का उपयोग न करें, जबकि इससे बड़े बच्चों को आप दूध के साथ किशमिश को ब्लेंड कर दे सकते हैं. 
3. कब्ज से राहत के लिए पानी पिलाएंहेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने से कब्ज की समस्या होने लगती है. यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है और खाना खाता है तो उसकी डाइट में थोड़ा पानी होना भी जरूरी है, क्योंकि जब आप बच्चे को अन्न खिलाते हैं तो उसे आसानी से पचाने के लिए पानी पीना जरूरी होता है. इसलिए ऐसी स्थिति में आप बच्चे को थोड़ा पानी पिला सकते हैं. 
4. कब्ज से राहत के लिए नारियल तेलनारियल का तेल भी नवजात को कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है, यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है तो आप उसका भोजन नारियल के तेल में बना सकते हैं, जबकि नारियल के तेल से एनल की मसाज करने से भी मल पास होने में मदद मिलती है.
Disclaimerइस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV



Source link