1001 Shell will make new year different in Varanasi tomorrow morning NODNC

admin

1001 Shell will make new year different in Varanasi tomorrow morning NODNC



वाराणसी. कहते हैं जब शंखनाद से किसी भी कार्य को किया जाता है तो वह स्वत: ही अच्छा होता है. यही वजह है कि हर पूजा में शंखनाद का एक खास महत्व होता है. ऐसा ही खास शंखनाद कल काशी की सुबह में सुनाई पड़ेगा. दरअसल वाराणसी में नए साल का स्वागत इस बार अनूठे अंदाज में होगा. विश्व के नाथ विश्वनाथ के मंदिर से इसका शुभारंभ होगा. नए साल की सुबह विश्वनाथ धाम में 1001 शंखों की ध्वनि के साथ साल 2022 का स्वागत होगा. इसके लिए सभी शंख वादक काशी पहुंच गए हैं. बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. यानी 13 दिसंबर के बाद से ही हर दिन दिव्य काशी भव्य काशी कार्यक्रम के तहत हर रोज वाराणसी में कोई न कोई आयोजन हो रहा है. ये कार्यक्रम 14 जनवरी तक चलेंगे.
अब नए साल पर काशी विश्वनाथ धाम से 1001 शंखो की ध्वनि के साथ भक्तों के बीच में नए साल का स्वागत किया जाएगा. उद्देश्य है कि धर्म नगरी से बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना की जाए कि इस साल सब शुभ हो मंगल हो. पिछले दिनों इस कार्यक्रम के लिए शंख बजाने वालों की भर्ती भी निकाली गई थी. प्रत्येक शंख बजाने वाले को ₹1000 मानदेय और प्रमाण पत्र दिया जा रहा है. यह विज्ञापन अखबारों में निकाला गया था जिसमें काशी के शंख वादकों को प्रमुखता दी गई थी.
भर्ती प्रक्रिया के बाद 1001 शंख वादकों का चयन कर लिया गया है. काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रोफेसर राम नारायण द्विवेदी ने बताया कि धार्मिक मान्यता है कि जहां भी शंख की आवाज पहुंचती है वहां से सभी कष्ट दुख और नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. ऐसे में 1100 शंखो की ध्वनि से निश्चित ही देश में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद के सीईओ डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि तैयारियां पूरी हो गई हैं और दिव्य काशाी भव्य काशी के तहत ये ऐतिहासिक आयोजन है.

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |Tags: Kashi Vishwanath Dham



Source link